लाइव टीवी

हिंसा से बचने के लिए डॉक्टरों ने बनाई अपनी 'निजी सेना'

News18 Bihar
Updated: June 26, 2019, 6:14 PM IST
हिंसा से बचने के लिए डॉक्टरों ने बनाई अपनी 'निजी सेना'
मुजफ्फरपुर के डॉक्टरों ने बनाई क्विक रिस्पॉन्स टीम

बिहार में हिंसा से खुद को बचाने के लिए डॉक्‍टरों ने सुरक्षा दस्‍ता बनाया है. पिछले कुछ महीनों में देश के विभिन्‍न राज्‍यों में डॉक्‍टरों के खिलाफ हिंसा की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इसको लेकर डॉक्‍टर हड़ताल भी कर चुके हैं.

  • Share this:
एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार से हो रही मौत के कारण बिहार का मुजफ्फरपुर शहर इन दिनों चर्चा में हैं. हालांकि यह शहर एक और कारण से सुर्खियां बटोर रहा है. दरअसल, यहां डॉक्टरों ने अपनी सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम कर रखा है. शहर में निजी क्लिनिक और छोटे अस्पताल चलाने वाले डॉक्टरों ने क्यूआरटी यानी 'क्विक रिएक्शन टीम'की व्यवस्था कर रखी है.

डॉक्टरों को हिंसा का डर
दरअसल, आए दिन डॉक्टरों के साथ मरीजों के परिजनों द्वारा मारपीट की घटनाओं की खबरें आती रहती हैं. इसको देखते हुए मुजफ्फरपुर में भी डॉक्टर डरे हुए हैं. अब अपने बचाव के लिए इन्होंने अपनी खुद की व्यवस्था कर ली है.

क्विक रिस्पॉन्स टीम करेगी सुरक्षा

शहर के कई डॉक्टरों ने पैसे इकठ्ठे कर क्विक रिस्पॉन्स टीम तैयार की है. इन डॉक्टरों का कहना है कि कई बार ऐसा होता है कि सूचना के बाद पुलिस काफी देर से पहुंचती है, तब तक हालात काफी बिगड़ चुके होते हैं. ऐसी स्थिति में क्विक रिस्पॉन्स टीम उनकी सुरक्षा करेगी.

रिटायर्ड आर्मी जवानों से बनी QRT
क्यूआरटी में 20 से 25 सुरक्षाकर्मी हैं. ये सुरक्षाकर्मी डॉक्टरों की एक कॉल पर तुरंत रिस्पांस करते हैं. इस टीम में आर्मी के रिटायर्ड जवान होंगे. सिक्योरिटी एजेंसी के ये जवान डॉक्टरों की सुरक्षा करेंगे. इसके लिए इन्हें बाइक भी मुहैया कराई गई है.
Loading...

हर वक्त चौकन्ना रहती है QRT
टीम में शामिल सुरक्षाकर्मी हर वक्त चौकन्ना रहता है. जैसे ही किसी डॉक्टर के पास से खतरे की सूचना आती है तो टीम के सदस्य तुरंत वहां पहुंचते हैं और मरीज के परिजनों को हिंसा करने से रोकते हैं.

मोतिहारी और सीतामढ़ी में भी QRT
मुजफ्फरपुर की तर्ज पर ही मोतिहारी और सीतामढ़ी में भी डॉक्टरों ने सुरक्षा का यही कारगर तरीका अपनाया है. बड़े अस्पतालों और निजी कॉलेजों में जहां अपने सुरक्षा गार्ड तैनात हैं, तो वहीं छोटे अस्पतालों ने क्यूआरटी हायर कर रखा है.

ये भी पढ़ें-


'हम दोनों हैं दूर-दूर, हम दोनों हैं पास-पास', JDU-BJP की इनसाइड स्टोरी




PM मोदी बोले- चमकी बुखार का होना शार्मिंदगी की बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 26, 2019, 5:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...