Bihar Election: फाइनल दौर में NDA सीट शेयरिंग की डील! इन दो फॉर्मूलों पर बन सकती है सहमति
Patna News in Hindi

Bihar Election: फाइनल दौर में NDA सीट शेयरिंग की डील! इन दो फॉर्मूलों पर बन सकती है सहमति
बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग पर सहमति बनने की खबरें सामने आ रही हैं.

बिहार में एनडीए (Bihar NDA) के अभी तीन प्रमुख घटक दल हैं- जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी (JDU, BJP and LJP). मगर अब जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) से जेडीयू की लगातार बातचीत हो रही है जिससे यह माना जा रहा है कि मांझी भी एनडीए के साथ आ जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2020, 4:04 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए (NDA) में कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा इसे लेकर अटकलों का बाज़ार गर्म है. ये खबर आ रही है कि बीजेपी-जेडीयू (BJP-JDU) के बीच सीट बंटवारे की बात अंतिम दौर में है और सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि जेडीयू 110 से 115 सीट पर, बीजेपी 100 से 105 सीट पर और लोजपा 25 से 27 सीट पर चुनाव लड़ सकती है. वहीं, मांझी अगर NDA में आते हैं तो जेडीयू अपने कोटे से सीट देगी. इन अटकलों के बीच बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि सीटों को लेकर अभी उपर स्तर पर चर्चा शुरू नहीं हुई है. जब हम सभी दल तय कर लेंगे तब इसकी जानकारी दी जाएगी.

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि एनडीए पूरी तरह एकजुट है और जो फ़ैसला होगा सबको मान्य होगा. उन्होंने कहा कि हमारी अलग कार्यप्रणाली है. लोजपा को बीजेपी के कोटे से सीट देने के सवाल पर संजय जायसवाल ने कहा कि बातचीत चलती रहती है, लेकिन जब फाइनल होगा तो आपको बताएंगे. तीनों दलों के राष्ट्रीय अध्यक्ष इस पर बोलें तो ज़्यादा उचित होगा.

केसी त्‍यागी ने कही ये बात
इसी मसले पर जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि एनडीए गठबंधन की सीट शेयरिंग पुरानी परंपरा के मुताबिक चुनावी प्रक्रिया से हफ़्ते भर पहले फैसला हो जाएगा. हमें उम्मीद है कि 2010 के आंकड़े को इस बार भी छू लेंगे.
हालांकि सूत्र यह भी बताते हैं कि एनडीए गठबंधन के दो महत्वपूर्ण घटक JDU और BJP  के बीच में सीटों के बंटवारे को लेकर 50-50 का फॉर्मूला बनाया जा रहा है. जिस घटक दल के सहयोगी दल हैं वो उनको अपने कोटे से निपटाए. हालांकि नेता इस पर कुछ भी खुलकर बोल नहीं रहे हैं. उनका कहना है कि शीर्ष नेतृत्व सबकुछ कुछ आसानी से तय कर लेगा.



बिहार बीजेपी के नेता संजय पासवान ने सोमवार को कहा था कि बिहार में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा लोकसभा चुनाव के आधार पर हो या फिर 50-50 का बंटवारा हो. इसके अलावा जो घटक दल हैं वो जिस पार्टी के साथ कंफर्टेबल हैं, वो उनको संतुष्ट करें.

मसलन बीजेपी चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को अपने कोटे से संतुष्ट करें. तो वही जेडीयू जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) अपने कोटे से संतुष्ट करे. यानी जेडीयू बीजेपी आधे-आधे सीटों का बंटवारा कर लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज