होम /न्यूज /बिहार /

New Strategy: कांग्रेस चाहती है नीतीश कुमार बनें यूपीए के संयोजक - सूत्र

New Strategy: कांग्रेस चाहती है नीतीश कुमार बनें यूपीए के संयोजक - सूत्र

यह आनेवाला वक्त बताएगा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार क्या केंद्रीय राजनीति में किसी और रोल में होंगे.

यह आनेवाला वक्त बताएगा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार क्या केंद्रीय राजनीति में किसी और रोल में होंगे.

New Role: सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार चाहते हैं कि इस सरकार में स्पीकर का पद कांग्रेस के पास हो. इसके साथ ही कांग्रेस चाहती है कि नीतीश कुमार यूपीए का संयोजक बनें. अब तो आनेवाला समय बताएगा कि महागठबंधन का यह तालमेल बिहार और देश की राजनीति में क्या नया लेकर आता है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. नई सरकार के स्वरूप को लेकर सूत्रों की ओर से कई जानकारियां दी जा रही हैं. सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार चाहते हैं कि इस सरकार में कांग्रेस को मिले स्पीकर का पद. इतना ही नहीं, सूत्र यह भी बता रहे हैं कि नीतीश कुमार को यूपीए का कन्वेनर बनाया जा सकता है. कांग्रेस चाहती है कि नीतीश कुमार यूपीए के संयोजक बनें.

बता दें कि पिछले दो दिन के भीतर बिहार की राजनीति में जबर्दस्त उठा-पटक हुई है. जदयू से आरसीपी सिंह के इस्तीफे के बाद बिहार की राजनीति लगातार नई करवट लेती रही. बिहार एनडीए के दरार खुल कर सामने आ गए. अंततः नीतीश कुमार ने एनडीए के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर राज्यपाल फागू चौहान के सामने नई सरकार के गठन का प्रस्ताव रख दिया. इसके लिए उन्होंने जदयू, कांग्रेस, वाम और निर्दलीय 164 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा. अब 10 अगस्त को दिन के 2 बजे महागठबंधन वाली नई सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार शपथ ले रहे हैं. साथ ही राजद के तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम के पद की शपथ लेंगे.

इस बीच सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार चाहते हैं कि इस सरकार में स्पीकर का पद कांग्रेस के पास हो. इसके साथ ही कांग्रेस चाहती है कि नीतीश कुमार यूपीए का संयोजक बनें. अब तो आनेवाला समय बताएगा कि महागठबंधन का यह तालमेल बिहार और देश की राजनीति में क्या नया लेकर आता है.

Tags: CM Nitish Kumar, Sonia Gandhi, UPA

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर