लाइव टीवी
Elec-widget

अब Push बटन दबाते ही रूक जाएंगी गाड़ियां, पटना में लांच हुई नई ट्रैफिक व्यवस्था

News18 Bihar
Updated: November 18, 2019, 10:11 AM IST
अब Push बटन दबाते ही रूक जाएंगी गाड़ियां, पटना में लांच हुई नई ट्रैफिक व्यवस्था
पटना के बेली रोड पर लगा सड़क जाम का नजारा

पटना (Patna) में इस नई व्यवस्था को नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर (Anand Kishore) ने पुश बटन पैडेस्ट्रियन सिग्नल नाम देते हुए लॉन्च किया है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 18, 2019, 10:11 AM IST
  • Share this:
पटना. महानगरों (Metro City) की तर्ज पर अब पटना (Patna) के पैदल यात्री भी बटन दबाकर जेब्रा क्रॉसिंग (Zebra Crossing) से सड़क पार करेंगे. पटना में ये नई व्यवस्था लागू हो गई है जिससे शहर के पैदल यात्रियों को अब सड़क क्रॉस करने में परेशानी नहीं होगी. पहले चरण में ये व्यवस्था पटना के ऐसे इलाकों में की गई है जहां लोगों के साथ ही गाड़ियों की भी आवाजाही सबसे अधिक होती है. पटना के हड़ताली मोड़, पुनाईचक और पटना जू के गेट संख्या 1 पर पुश बटन सिग्नल लगाया गया है. इस बटन की मदद से अब पैदल यात्री जेब्रा क्रॉसिंग से आसानी से सड़क पार करे सकेंगे.

हाल ही में हटाई गई थी रेड लाइट व्यवस्था

पटना में इस नई व्यवस्था को नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने पुश बटन पैडेस्ट्रियन सिग्नल नाम देते हुए लॉन्च किया है. पटना में ये नई व्यवस्था कई सड़कों से रेड लाइट हटने के बाद की गई है. हाल ही में पटना के सगुना मोड़ से इन्कम टैक्स तक ट्रैफिक लाइट को हटाया गया है जिसके बाद से ही गाड़ियों की रफ्तार बढ़ गई है.

कैसे काम करेगा सिस्टम

पुश बटन सिस्टम की बात करें तो इसके तहत सड़क के दोनों ओर ट्रैफिक सिग्नल का एक-एक पोल लगाया गया है. इसे मास्टर कंट्रोल सिस्टम से जोड़ा गया है. इसके साथ ही सड़क के दोनों ओर एक-एक पुश बटन लगाया गया है. भारी ट्रैफिक से बचते हुए रोड क्रॉस करने के लिए लोगों को खंभे पर लगे पुश बटना को दबाना होगा.

40 सेकेंड का मिलेगा वक्त

पुस बटन के दबाने के बाद वेट का सिग्नल जलेगा और 5 मिनट बाद सड़क पार करने का इंडिकेटर जलना शुरू होगा. इस नई व्यवस्था के तहत 40 सेकेंड के लिए पैदल यात्रियों को ट्रैफिक सिग्नल ग्रीन दिखेगा और सड़क से गुजर रहे गाड़ियों के लिए सिग्नल रेड होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में हादसे का शिकार हुई टूरिस्ट बस, बिहार के पांच लोगों की मौत

ये भी पढ़ें- हाईटेक डुप्लेक्स में रहेंगे अब बिहार के MLA और MLC, सीएम आज देंगे सौगात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 10:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...