Home /News /bihar /

new variant related corona case found in bihar health department on alert bramk

बिहार में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने से हड़कंप, जीनोम सिक्वेंसिंग में BA.12 की पुष्टि

बिहार में कोरोना के नए वैरिएंट मिलने से हड़कम्प (फाइल फोटो)

बिहार में कोरोना के नए वैरिएंट मिलने से हड़कम्प (फाइल फोटो)

Corona New Variant In Bihar: कोरोना की चौथी लहर की आशंका के बीच बिहार में अब लगभग 25 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है, हांलाकि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अब तक नए गाइडलाइन्स जारी नहीं किए गए हैं. दूसरी ओर जीनोम सीक्वेंसिंग में BA12 मिलने की पुष्टि हुई है. कोरोना का यह नया वेरिएंट काफी खतरनाक माना जाता है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. कोरोना की संभावित चौथी लहर कब बीच एक बार फिर से बिहार में इस महामारी के नए वैरिएंट (Corona New Variant) मिलने से हड़कंप मच गया है. पटना स्थित आईजीआईएमएस (IGIMS Patna) में जीनोम सिक्वेंसिंग में खतरनाक नए वैरिएंट BA.12 की पुष्टि हुई है. अस्पताल के माइक्रो बायोलॉजी विभाग की एचओडी डॉ नम्रता कुमारी की मानें तो दो महीने बाद एक बार फिर से जीनोम सिक्वेंसिंग शुरू हो चुकी है; और कुल 13 सैम्पल्स की रिपोर्ट आई है; जिसमें 12 सैम्पल में BA 2 मिला है जबकि एक सैम्पल की रिपोर्ट में BA.12 की पुष्टि हुई है.

डॉ नम्रता ने इस नए वैरिएंट को काफी खतरनाक बताते हुए कहा कि इस नए वैरिएंट की संक्रमण क्षमता बाकी ओमिक्रॉन से कई गुणा ज्यादा है. यह सबसे पहले यूएस में डिटेक्ट हुआ था. मालूम हो कि अस्पतालों में पिछले 2 माह से जीनोम सिक्वेंसिंग बन्द थी क्योंकि नए मामले नहीं मिल रहे थे. लेकिन, जैसे ही दिल्ली समेत 5 राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी उसके बाद बिहार में भी सैम्पल जांच में तेजी आ गई है और जीनोम सिक्वेंसिंग शुरू हो गयी है.

इधर, बिहार में स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से चौथी लहर को लेकर अलर्ट पर है और सभी सार्वजनिक स्थलों पर बाहर से आनेवाले लोगों की जांच की जा रही है. पटना एयरपोर्ट पर भी 4 टीमें लगा दी गई हैं जबकि रेलवे स्टेशनों, बस स्टॉप पर भी कोरोना जांच शुरू हो चुकी है. अब तक बिहार में लगभग 25 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है, हांलाकि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अब तक नए गाइडलाइन जारी नहीं किए गए हैं.

दूसरी ओर वैक्सिनेशन और टेस्टिंग को लेकर सभी जिला प्रशासन भी सजग है और सभी जिलों में टीकाकरण की रफ्तार में एक बार फिर से तेजी आ गई है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आईजीआईएमस में दो दिनों से ओपीडी और इमरजेंसी में कोरोना की रिपोर्ट देखने के बाद ही इलाज किया जा रहा है.

Tags: Bihar News, Corona Active Case, Corona New Variant, PATNA NEWS

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर