होम /न्यूज /बिहार /New Year 2022: पटना के महावीर मंदिर में 2 लाख भक्तों ने किये दर्शन, 11 हजार किलो नैवेद्यम की हुई बिक्री

New Year 2022: पटना के महावीर मंदिर में 2 लाख भक्तों ने किये दर्शन, 11 हजार किलो नैवेद्यम की हुई बिक्री

नए साल पर महावीर मंदिर में भीड़ नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन की तरफ से सौ अतिरिक्त पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी

नए साल पर महावीर मंदिर में भीड़ नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन की तरफ से सौ अतिरिक्त पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी

Bihar News: शनिवार सुबह चार बजे से ही हनुमान जी के दो विग्रहों वाले प्रसिद्ध महावीर मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की कत ...अधिक पढ़ें

पटना. नव वर्ष (New Year 2022) के पहले दिन बिहार (Bihar) की राजधानी पटना के महावीर मंदिर (Patna Mahavir Mandir) में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. यहां अनुमानित रूप से लगभग दो लाख भक्तों ने भगवान के दर्शन किए. शनिवार सुबह चार बजे से ही हनुमान जी (Hanuman Ji) के दो विग्रहों वाले प्रसिद्ध महावीर मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की कतार लग गई. देखते ही देखते महिलाओं और पुरुषों की दो अलग-अलग कतार जीपीओ (GPO) गोलंबर तक पहुंच गई. सुबह पांच बजे आरती के साथ मंदिर खुलते ही भक्तों का प्रवेश मंदिर परिसर में हुआ. जिला प्रशासन की तरफ से भीड़ नियंत्रण के लिए एक सौ अतिरिक्त पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी. साथ ही महावीर मंदिर प्रबंधन की ओर से लगभग भी सौ निजी सुरक्षाकर्मी और स्वयंसेवक व्यवस्था में लगाए गए थे.

वहीं, महावीर मंदिर के गर्भ गृह में शीघ्र दर्शन और प्रसाद, माला आदि चढ़ाने के लिए अतिरिक्त दस पुजारियों को लगाया गया था. महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि नव वर्ष के पहले दिन हनुमान जी का आशीर्वाद लेने और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की प्रार्थना के लिए प्रत्येक वर्ष पहली जनवरी को बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. इस बार शनिवार का दिन होने और संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना ज़ू) समेत पटना के प्रमुख पार्कों के बंद रहने के कारण महावीर मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त आए.

शनिवार देर शाम तक महावीर मंदिर में भक्तों की कतार लगी रही. नए साल के पहले दिन देर शाम तक श्रद्धालुओं ने 11 हजार किलो नैवेद्यम प्रसाद खरीदा. पहली जनवरी और शनिवार का संयोग होने के कारण महावीर मंदिर में नैवेद्यम की खूब मांग हुई. पहले से दस हजार किलो नैवेद्यम की तैयारी रखने के बाद दोपहर तक भक्तों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अतिरिक्त नैवेद्यम तैयार किया गया. बता दें कि शनिवार और मंगलवार को हनुमान जी का विशेष दिन माना जाता है.

Tags: Bihar News in hindi, Happy new year, New Year Celebration, PATNA NEWS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें