बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने बिहार और केंद्र सरकार को नोटिस

मानवाधिकार आयोग ने बयान जारी कर बताया कि आयेाग ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय के सचिव और बिहार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 8:37 PM IST
बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने बिहार और केंद्र सरकार को नोटिस
बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय, बिहार सरकार को जारी किया नोटिस
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 8:37 PM IST
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में इन्सेफ्लाइटिस से बच्चों की मौत की खबर पर सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस भेजा है. बिहार में एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से करीब 100 बच्चों की मौत हो चुकी है. वहीं डॉक्टरों की हड़ताल के कारण स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "मानवाधिकार आयोग ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में पिछले कुछ दिनों से एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की बढ़ती संख्या का स्वत: संज्ञान लिया है."

मानवाधिकार आयोग ने बयान जारी कर बताया कि आयेाग ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय के सचिव और बिहार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. इस गंभीर स्थिति से निपटने के लिए जापानी इन्सेफ्लाइटिस वायरस, एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम पर नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम को लागू करने की स्थिति पर भी रिपोर्ट मांगी गई है.

बयान में कहा गया, "आयोग अस्पताल में भर्ती बच्चों को दी जाने वाली चिकित्सा और पीड़ित परिवारों को राज्य सरकार की तरफ से दी जाने वाली राहत एवं पुनर्वास की स्थिति के बारे में भी जानना चाहता है."

आयोग ने चार हफ्ते के अंदर जवाब देने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें: चमकी बुखार से 125 बच्चों की मौत, हर्षवर्धन के खिलाफ शिकायत

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 17, 2019, 8:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...