आशा कार्यकर्ताओं पर मेहरबान हुई नीतीश सरकार, हर महीने देगी 1000 रुपये मानदेय

इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में नल जल योजना के लिए गैर मजरूया जमीन की मंजूरी का अधिकार सीओ और मुखिया को देने का निर्णय लिया गया.

News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 10:36 PM IST
आशा कार्यकर्ताओं पर मेहरबान हुई नीतीश सरकार, हर महीने देगी 1000 रुपये मानदेय
राजकीय नलकूपों के रख रखाव और मरम्मत कराने का अधिकार पंचायत को सौंपने का निर्णय लिया गया है (File Photo)
News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 10:36 PM IST
बिहार के 94 हजार 249 आशा कर्मियों को अब हर महीने एक हजार रुपये मानदेय मिलेगा. यह निर्णय नीतीश कैबिनेट की बैठक में बुधवार को लिया गया. आशा कर्मियों को अब प्रतिमाह एक हजार रुपये मानदेय देने के कैबिनेट के निर्णय से सरकार के खजाने पर 118 करोड़ रुपए का सालाना बोझ बढ़ेगा.

बता दें, अभी तक आशा कर्मियों का मानदेय नहीं मिल रहा था. बुधवार को हुई बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में कुल 14 प्रस्तावों पर मुहर लगी.

रेलवे और बिहार सरकार के बीच हुए MOU को भी मंजूरी
बुधवार को हुई बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में पटना घाट की 18 एकड़ जमीन और दानापुर में रेल की नौ एकड़ जमीन के बदले हार्डिंग पार्क की चार एकड़ जमीन रेलवे को देने संबंधी रेलवे और बिहार सरकार के बीच हुए MOU को भी मंजूरी दी गई. कैबिनेट की इस बैठक के बाद अब जहां रेलवे हार्डिंग पार्क से लोकल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू करेगी. वहीं बिहार सरकार रेलवे की इस जमीन पर पथ निर्माण का काम शुरू करेगी.

राजकीय नलकूपों के रख-रखाव और मरम्मत का अधिकार पंचायत को
इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में नल जल योजना के लिए गैर मजरूया जमीन की मंजूरी का अधिकार सीओ और मुखिया को देने का निर्णय लिया गया. वहीं राजकीय नलकूपों के रख रखाव और मरम्मत कराने का अधिकार पंचायत को सौंपने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग में 41 नए पदों के सृजन को मंजूरी दी गई.

महिलाओं के उत्पीड़न होने पर आर्थिक मदद
Loading...

राज्य सरकार ने उत्पीड़ित महिलाओं के मुआवजे की राशि में वृद्धि करने का फैसला किया है. महिलाओं के उत्पीड़न होने पर आर्थिक मदद दी जाएगी. कैबिनेट ने तेजाब हमले में मौत होने पर परिजनों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है. जबकि सामूहिक दुष्कर्म की शिकार महिलाओं की मौत पर भी 10 लाख की राशि दी जाएगी. कैबिनेट ने दुष्कर्म की शिकार महिला को सात लाख मुआवजा देने का फैसला लिया है. जबकि महिला के शरीर के किसी अंग भंग होने पर पांच लाख और 40 फीसदी अंग भंग पर चार लाख का मुआवजा दिए जाने का फैसला लिया है.

(रिपोर्ट- कुलभूषण)

ये भी पढ़ें--

बिहार विधानसभा के अंदर भिड़े BJP और RJD के ये विधायक

साक्षी के पिता BJP MLA की हत्या की साजिश, ये है VIRAL क्लिप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 9:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...