विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी अपने पास रखेगी BJP, विजय चौधरी बनेंगे JDU कोटे से मंत्री

बिहार में नई सरकार का गठन आज होना है
बिहार में नई सरकार का गठन आज होना है

Nitish Government Oath: बिहार की पिछली सरकार में विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी जेडीयू के पास थी और विजय चौधरी स्पीकर थे, लेकिन इस बार की नीतीश सरकार में उन्हें कोई मंत्रालय दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2020, 3:10 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में सोमवार को एक बार फिर से NDA सरकार सत्ता संभालेगी. शाम के 4:30 बजे पटना स्थित राजभवन में आयोजित समारोह में नीतीश कुमार समेत कई अन्य चेहरों को मंत्रिमंडल (New Government In Bihar) में बतौर मंत्री शपथ दिलवाई जाएगी. इस बीच जो बड़ी खबर सामने आ रही है वह यह है कि इस बार बीजेपी (BJP) विधानसभा अध्यक्ष का पद अपने पास रखेगी. इसको लेकर पार्टी के दो-तीन बड़े नामों के बीच रेस चल रही है और मंत्रिमंडल के शपथ लेने से पहले ये तस्वीर साफ हो जाएगी कि बिहार विधानसभा का अध्यक्ष बीजेपी से कौन चेहरा बन रहा है.

दरअसल, पिछली सरकार में विधानसभा अध्यक्ष का पद जेडीयू के जिम्मे था और पार्टी के सीनियर नेता विजय चौधरी विधानसभा के अध्यक्ष थे, लेकिन इस बार के चुनाव में तस्वीर बदल गई है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने जेडीयू से ज्यादा सीट लाकर एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, ऐसे में पार्टी चाहती है कि विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी उसके पास रहे. विधानसभा अध्यक्ष का पद काफी महत्वपूर्ण होता है और इस कुर्सी पर बैठने वाले को सदन का लंबा तजुर्बा होना भी जरूरी होता है, ऐसे में बीजेपी की तरफ से भी अभी इस कुर्सी का हकदार कौन होगा इसको लेकर नाम नहीं खोले गए हैं.





सोमवार को पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार के अलावा 8 विधायकों के बतौर मंत्री शपथ लेने की चर्चा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, BJP और JDU से तीन-तीन विधायक मंत्री बनेंगे, जबकि VIP और हम से एक-एक सदस्य मंत्री बनाए जाएंगे.
शपथ ग्रहण समारोह पटना स्थित राजभवन के मंडपम में आयोजित होगी. विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार के अलावा जेडीयू से बिजेन्द्र प्रसाद यादव, VIP से मुकेश सहनी, हम प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे और MLC डॉ. संतोष सुमन मंत्री पद का शपथ लेना तय है. BJP से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का भी शपथ लेना तय है. उनके अलावा प्रेम कुमार, मंगल पांडेय का भी शपथ लेना लगभग तय है. JDU से नरेन्द्र नारायण यादव, श्रवण कुमार, महेश्वर हजारी भी सोमवार को ही मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज