Home /News /bihar /

बिहार में 16 साल में 867 से बढ़कर 20000 से ज्यादा हो गई महिला पुलिस की संख्या

बिहार में 16 साल में 867 से बढ़कर 20000 से ज्यादा हो गई महिला पुलिस की संख्या

बिहार में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है (सांकेतिक फोटो)

बिहार में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है (सांकेतिक फोटो)

Ladies Police Recruitment In Bihar: बिहार पुलिस में महिला कर्मियों की संख्या में पिछले डेढ़ दशकों के दौरान बड़ा इजाफा हुआ है. नीतीश सरकार के कार्यकाल के दौरान पिछले 16 साल में राज्य में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या 1000 के आसपास से सीधे 20 हजार के आंकड़े को छू गई है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार पुलिस में महिला पुलिस कर्मियों (Bihar Lady Police) की संख्या पिछले लगभग 16 सालों में आश्चर्यजनक तरीके से बढ़ी है. साल 2005 में जब मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सत्ता संभाली थी तब बिहार में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या केवल 867 ही थी. इन 867 महिला पुलिस कर्मियों में 805 कॉन्स्टेबल, 11 एसआई और 11 दरोगा महिला पुलिसकर्मी थीं लेकिन अब महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ते बढ़ते लगभग 20 हजार तक पहुंच गई है. इन 20 हजार पुलिसकर्मियों में 18,744 सिपाही 225 सहायक अवर निरीक्षक और 883 पुलिस अवर निरीक्षक शामिल हैं. इसके साथ ही 833 महिला पुलिस अवर निरीक्षक और परिचारी की नियुक्ति की प्रक्रिया अभी चल रही है.

गृह विभाग के आंकड़ों की माने तो पिछले 5 साल में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या तीन गुनी बढ़ी है. साल 2016 में राज्य में 6575 महिला पुलिसकर्मी थीं जिनमें 6289 सिपाही 116 सहायक और 170 पुलिस अधीक्षक शामिल हैं. बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा पिछले 3 महीने में बड़ी संख्या में महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती थाने में की गई है. दिसंबर तक थानों में करीब 25 फीसद महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा चुकी है. 50 से अधिक महिलाएं थानाध्यक्ष हैं.

कहा गया है कि इस संख्या को और बढ़ाने की रणनीति भी बनाई गई है. गृह विभाग द्वारा पुलिस मुख्यालय से सरकारी सेवा में महिला आरक्षण लागू होने के पहले और लागू होने के बाद महिला पुलिस कर्मियों के प्रतिशत में आए परिवर्तन की जानकारी मांगी गई है. बिहार में अब तो महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती ड्राइवर के पद पर भी की गई है, ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में तस और भी ज़्यादा महिला सशक्तिकरण होता दिखेगा यह भी बताया गया है कि नीतीश सरकार ने महिलाओं को राजनीति से लेकर नौकरी तक में आरक्षण दे रखा है जिसका लाभ समाज के हर वर्ग से आने वाली महिलाओं को मिल रहा है.

Tags: Bihar News, Bihar police, PATNA NEWS

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर