अपना शहर चुनें

States

Bihar: नीतीश सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब 21 फरवरी तक होगी धान की सरकारी खरीद

पटना के सीएम आवास में बैठक करते  हुए सीएम नीतीश कुमार.
पटना के सीएम आवास में बैठक करते हुए सीएम नीतीश कुमार.

Patna news: खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री विजेंद्र यादव (Vijendra Yadav) ने बताया कि धान में नमी जैसी कई बातें सामने आ रही थीं लिहाजा धान बिक्री के लिए 21 दिनों का एक्सटेंशन दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 11:43 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के किसानों को बढ़ी राहत देते हुए नीतीश सरकार (Nitish Government) ने धान बिक्री की अवधि 21 फरवरी तक बढ़ा दी है. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री विजेंद्र यादव (Vijendra Yadav) ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि अब सरकार के स्तर पर किसानों से धान की खरीदारी 21 फरवरी तक की जाएगी. उन्होंने कहा कि किसानों की समस्या व उनकी मांग को देखते हुए बिहार सरकार (Bihar Government) ने यह फैसला लिया है.

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री विजेंद्र यादव ने बताया कि धान में नमी जैसी कई बाते सामने आ रहीं थी लिहाजा 21 दिनों का एक्सटेंशन दिया गया है. इसके लिए सभी जिलों के DM को कह दिया गया है कि आज और कल, यानी 29 जनवरी तक दो दिनों में पूरी समीक्षा कर लें. बता दें कि धान अधिप्राप्ति की तिथि 31 जनवरी को खत्म हो रही थी. गौरतलब है कि बिहार सरकार द्वारा 45 लाख मिट्रिक टन धान खरीदारी का लक्ष्य रखा गया है.

बता दें कि गुरुवार को पटना के एक अने मार्ग स्थित सीएम हाउस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मीटिंग हुई जिसमें यह फैसला लिया गया. इस बैठक में खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री विजेंद्र यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विभागीय सचिव विनय कुमार, SFC MD समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.




बता दें कि बिहार सरकार ये दावा कर रही थी कि किसानों के धान को तेज़ी से ख़रीदे जा रहे हैं, लेकिन सरकार के दावे पर भाजपा के ही सांसद रामकृपाल यादव ने सवाल उठाते हुए आरोप लगाया था कि पटना ज़िला सहित कई ज़िलों में धान की ख़रीद नहीं हो पा रही है. उन्होंने नीतीश सरकार से अपील की थी कि धान ख़रीद की तारीख 31 मार्च से आगे बढ़ाई जाए. इसी सिलसिले में रामकृपाल यादव ने मंत्री विजेंद्र यादव से मुलाक़ात कर अपनी मांग भी रखी थी. इसके साथ ही रामकृपाल यादव ने मुख्यमंत्री को भी पत्र लिख कर अपनी शिकायत और मांग, दोनों दर्ज करवाई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज