होम /न्यूज /बिहार /नीतीश सरकार में कौन मंत्री है मालदार, किसे है आभूषण व हथियारों का शौक, महिला मंत्री के पास है 12 बोर की बंदूक

नीतीश सरकार में कौन मंत्री है मालदार, किसे है आभूषण व हथियारों का शौक, महिला मंत्री के पास है 12 बोर की बंदूक

बिहार सरकार के मंत्रियों ने चल-अचल संपत्ति के ब्योरे सौंपे.

बिहार सरकार के मंत्रियों ने चल-अचल संपत्ति के ब्योरे सौंपे.

Bihar government Ministers Gave property details: उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद की बात की जाए तो उनकी नकदी इस साल कम ह ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रियों ने एक बार फिर से अपनी संपत्ति को सार्वजनिक कर दी है. कैबिनेट विभाग द्वारा शुक्रवार की देर रात जारी किए गए ब्यौरे के मुताबिक नीतीश  कैबिनेट के कई मंत्री आभूषण और महंगी गाड़ियों के अलावा हथियारों के भी शौकीन हैं. कई मंत्रियों ने स्वयं को किसान बताया है और खेती लायक जमीन का ब्यौरा भी दिया है. किसी मंत्री के पास आभूषण अधिक है तो किसी के पास नकदी कम दिख रही है. वैसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संपत्ति का जो ब्यौरा सामने आया है उसमें नीतीश कुमार से अधिक धनवान उनके बेटे निशांत हैं. मुख्यमंत्री की संपत्ति में एक सिलाई मशीन भी शामिल है.

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद की बात की जाए तो उनकी नकदी इस साल कम हो गई है जबकि उनकी जमीन की कीमत बढ़ गई है. साल भर के अंदर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद नकद के मामले में और नीचे चले गए हैं. पिछले साल के विवरण में उन्होंने 56 हज़ार नकदी होने की बात कही थी, लेकिन यह नकदी घटकर अब केवल 10 हज़ार रह गई है. गाड़ियों में 4 की 4 गाड़ियां ही अभी हैं जिनमें बोलेरो, इंडिगो स्कॉर्पियो और इनोवा शामिल है. 3 लाख की उनकी एलआईसी की पॉलिसी है जो इस साल भी जारी है. सोना के जेवरात भी उनके नहीं बढ़े हैं. अपने पास भी खुद 50 ग्राम सोना रखते हैं तो पत्नी के पास भी पिछले साल की तरह केवल 400 ग्राम सोना पड़ा हुआ है. तारकिशोर प्रसाद के पास की जमीन की कीमत 2 करोड़ से अधिक की आंकी गई है. खेती के अलावा उप मुख्यमंत्री का कमर्शियल प्लॉट भी है जो कटिहार में है.

दूसरी उपमुख्यमंत्री रेणु देवी की अगर बात की जाए तो वे सोने चांदी की शौकीन हैं. उनके पास 510 ग्राम सोना और 1 किलो 950 ग्राम चांदी के आभूषण है. उनके एक बैंक खाते में साढ़े चार लाख जमा है जबकि चार अलग-अलग बैंक खातों में 13लाख से अधिक जमा है. रेणु देवी ने 3 लाख 80 हज़ार कर्ज दिए हैं जबकि खुद भी बैंक से 5 लाख 22 हज़ार कर्ज लिया हुआ है. उनके पास स्कॉर्पियो गाड़ी है. बेतिया में 1एकड़ और और फुलवारी शरीफ के मोहम्मदपुर कोरजी में 8 .9 डिसमिल कृषि योग्य भूमि है.  कोलकाता में 1800 फीट के मकान में उनकी उनके पति की हिस्सेदारी है.

शिक्षा मंत्री अगर विजय चौधरी की संपत्ति का आकलन किया जाए तो उनके गांव में 6 बीघा 12 कट्ठा कृषि योग्य भूमि है. शिक्षा मंत्री के वार्षिक आमदनी 8 लाख 55 हज़ार 703 रुपया  है. शिक्षा मंत्री की आय का मुख्य स्रोत वेतन और बैंक में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज है. शिक्षा मंत्री की पत्नी को हाउस रेंट और बैंक में जमा पैसों से ब्याज के रूप में आमदनी होती है. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी की कुल संपत्ति 35 लाख 19 हज़ार 502 रुपये है. नगद के रूप में शिक्षा मंत्री के पास केवल 5 हज़ार रुपये है जबकि उनकी पत्नी के पास 1लाख कैश है.  उनके नाम पर बैंक में  20 लाख रुपये  जमा है. एक ऑल्टो कार और पटना में एक फ्लैट भी है.

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री रामप्रीत पासवान के पास पिछले साल के 22000 की जगह अब 96000  कैश है. उनके पास बैंक खाता में 52000 और पत्नी के खाते में 2 लाख 33000  जमा है. मधुबनी में अपने और पत्नी के नाम पर 80 लाख रुपये की जमीन भी है जिस पर पहले ही निर्माण हो चुका है. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय की आमदनी साल भर में केवल तीन लाख बढ़ी है. पिछले साल उनके बैंक खाते में 7 लाख 50 हज़ार जमा था, लेकिन यह बढ़कर 10 लाख 50 हज़ार हो गया है.

कृषि मंत्री अमरेंद्र सिंह ने अपनी संपत्ति के बारे में जो जानकारी दी है उसके अनुसार उनके पास केवल 60 हज़ार नकद है. 10 लाख  रुपए उन्होंने वितीय संस्थान में जमा कर रखा है. मंत्री ने 3 बैंक खातों और्व एफडी में 52 लाख रुपये जमा होने की जानकारी दी है. बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार रायफल और रिवाल्वर के शौकीन हैं. मंत्री ने संपत्ति का जो ब्यौरा दिया है उसके अनुसार उनके पास 50 हज़ार की एम्बेसेडर कार। 13 लाख की एसयूवी और आठ लाख की बोलेनो कार है. श्रवण कुमार के पास केवल 55 हज़ार नकद  है.

गन्ना उद्योग और विधि मंत्री प्रमोद कुमार राय पिस्टल के शौकीन रहे हैं. लेकिन, मंत्री केनरा बैंक के 4.35 लाख रुपए के कर्जदार भी हैं. पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद गाड़ियों और बंदूक के पुराने शौकीन हैं . उनके पास एक जीप, एक कार और इनोवा है. इसके साथ ही एक बंदूक और 1 लाख75 हज़ार का एक रिवाल्वर भी है. विवरण के मुताबिक उनके पास  एक लाख 70 हज़ार नकद है. बैंक में 19 लाख जमा हैं. पर्यटन मंत्री के पास चार एकड़ जबकि पत्नी के पास 3 एकड़ से अधिक कृषि योग्य भूमि है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे करोड़पति हैं. इनके दो बैंक खाते में 1 करोड़ 39 लाख जमा है.एक में 20.60 लाख तो दूसरे में 1 करोड़ 19 लाख रुपए जमा हैं.

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी बचत करने में काफी भरोसा जताते रहे हैं।ॉ, यही कारण है कि मंत्री के बैंक खाते और वित्तीय संस्थानों में तकरीबन 82 लाख रुपए जमा है. पत्नी के नाम पर एक 31. 87 लाख रुपए जमा है. राज्य सरकार के मंत्री मुकेश सहनी ने संपत्ति में पूरा निवेश किया है. इनकी मुंबई में भी संपत्ति है. मंत्री मुकेश सहनी के पास नगद अगर 42 हज़ार 200 रुपये है तो बैंक खाते में 8.57 लाख रुपए जमा है. वित्तीय संस्थाओं में इन्होंने 1.12 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया है.

लघु जल संसाधन मंत्री संतोष कुमार सुमन की बात करें तो यह राइफल और रिवाल्वर से लेकर ट्रेडमिल तक के शौकीन रहे हैं. मूल रूप से प्रोफेसर रहे संतोष कुमार के पास लैपटॉप आईपैड समेत कई चीजें हैं.
बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी की अगर बात करें तो उनसे ज्यादा उनकी पत्नी के पास नकदी है. सम्राट चौधरी के पास जहां 4 . 50 लाख नगद एवं उनकी पत्नी के पास 7 लाख नकद  होने की जानकारी मंत्री ने दी है.

बिहार के ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने जो संपत्ति का ब्यौरा दिया है उसके अनुसार 5 बैंकों के कर्जदार हैं. खाद्य एवं उपभोक्ता सरक्षण मंत्री लेसी सिंह की बात करें तो मंत्री की संपत्ति में 12 बोर की बंदूक भी शामिल है. उनके पास 1 लाख 74 हज़ार रुपये और उनके बेटे आयुष के पास 4लाख 95 हज़ार 790 रुपये नकद है. लेसी सिंह के ऊपर 53 लाख 78 हज़ार की देनदारी भी है.

श्रम संसाधन एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री जीवेश मिश्रा के पास1 लाख 10 हज़ार नकद और बैंक में 2 लाख 93 हज़ार जमा है. उनकी पत्नी के पास बैंक में 25 हज़ार व 800 और बैंक में 17 लाख 19 हज़ार जमा है.
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन के पास केवल 24000 नकद है जबकि पत्नी के पास 40000 नकद  है.  पत्नी के नाम पर 1लाख 98 हज़ार जमा है.

पैसे के मामले में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह से ज्यादा संपत्ति उनकी पत्नी कब पास है. मंत्री सुमित सिंह के पास 63 हज़ार 1223 रुपये नकद जबकि पत्नी के पास 92 हज़ार 120 रुपये नकद है. बता दें कि अभी और भी कई मंत्रियों ने अपना ब्योरा नहीं सौपा है और आगामी कुछ दिनों जरूर सौंप देने की उम्मीद है.

Tags: Bihar Government, Bihar News, CM Nitish Kumar, Nitish Government, Patna News Update

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें