Bihar Lockdown 4.0: नीतीश सरकार आज लेगी फैसला, जानिए किन चीजों में मिल सकती है छूट

बिहार सीएम नीतीश कुमार. (File Photo)

बिहार सीएम नीतीश कुमार. (File Photo)

Bihar Lockdown Update: बिहार में लॉकडाउन लगाने के बाद से कोरोना के केस में लगातार गिरावट आई है, ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार एक सप्ताह के लिए और इसके विस्तार पर फैसला ले सकती है.

  • Share this:

पटना. बिहार में लॉकडाउन (Lockdown) एक बार फिर से बढ़ाया जा सकता है. लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव काफी मजबूती से देखा जा रहा है. लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण (Bihar Corona Infection) में तेजी से गिरावट आई है. बिहार में लॉकडाउन की मियाद 1 जून तक ही है. इसे देखते हुए सोमवार को बिहार सरकार लॉकडाउन का समय बढ़ाने पर फैसला ले सकती है. जानकारी के मुताबिक सोमवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह तय किया जाएगा कि लॉकडाउन (Bihar Lockdown News) 4 कब तक लगाया जाए और इसमें क्या छूट दी जाए. माना जा रहा है कि लॉकडाउन 4 में लोगों को थोड़ी छूट दी जाएगी, जिससे लोगों को राहत मिल सकती है. आपदा विभाग की टीम ने सभी जिलों के डीएम के साथ वरीय अधिकारियों से बात कर वहां कोरोना की ताजा स्थिति का जायजा लिया है.

बिहार में सख्ती के साथ लॉकडाउन के पालन का नतीजा है कि पिछले चंद सप्ताह में कोरोना का संक्रमण हर दिन 15 हजार से घटकर 1500 तक पहुंच गया है. सूत्रों की माने तो सरकार अभी लॉकडाउन की सीमा बढ़ाये रखना चाहती है, ताकि कोरोना का संक्रमण बढ़े नहीं, पर साथ ही कई मामलों में छूट देने की भी संभावना है. माना जा रहा है कि दुकानों के खुलने के समय में और छूट मिल सकती है. फिलहाल शहरी इलाकों में सुबह 6 से 10 बजे तक ही जरूरी दुकानें खुल सकती हैं.

ऑड-इवन फार्मूला होग सकता है लागू

सूत्रों के मुताबिक, अब सभी दुकानों को ऑड-इवन के तर्ज पर खोलने की छूट दी जा सकती है. कुछ दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार ही खुलेगी, जबकि कुछ दुकानें मंगलवार, बृहस्पति और शनिवार को खुल सकती है. जानकारी के मुताबिक, अब लोगों को कहीं जाने के लिए पास बनाने से छूट मिल सकती है, लेकिन शादी-विवाह और श्राद्धकर्म में कोई छूट मिलने की सम्भावना नहीं है.
फिलहाल एक सप्ताह तक बढ़ सकता है लॉकडाउन

सोमवार होने वाली क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में अगले एक सप्ताह तक लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है. इस लॉकडाउन के तहत कोरोना संक्रमण के साथ हर गतिविधियों का मॉनिटरिंग की जाएगी, ताकि लोगों के बचाव के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें. बिहार में पहली बार लॉकडाउन 15 मई तक लगाया गया था, उसके बाद स्थिति को देखते हुए सरकार ने इसे 25 मई तक बढ़ाया. इसके बाद क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में फैसला लेते हुए सीएम ने 1 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने की जानकारी दी थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज