Unlock 2.0: 16 जून से बिहार के लोगों को मिलेगी छूट या बढ़ेगी पाबंदी, आज फैसला लेगी सरकार

बिहार में मंगलवार से अनलॉक 2.0 की प्रक्रिया शुरू होगी

Bihar Unlock 2.0: बिहार में जारी अनलॉक में अभी दुकानें सुबह 6 से शाम 5 बजे तक एक दिन बीच कर खुल रही हैं. साथ ही सरकारी और निजी कार्यालय को भी 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खोला जा रहा है.

  • Share this:
पटना. कोरोना संक्रमण में आई तेजी से गिरावट के बीच बिहार में अनलॉक (Bihar Unlock) 1 की मियाद मंगलवार यानी 15 जून को खत्म हो रही है. ऐसे में नीतीश सरकार 16 जून से अनलॉक 2 को लेकर नए नियमों का ऐलान कर सकती है. बिहार में 16 जून से किस तहर की छूट दी जाए इसको लेकर सोमवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (Bihar Unlock Guideline) की बैठक होनी है. राज्य में कोरोना फिलहाल पूरी तरह से कंट्रोल में है, ऐसे में सरकार अनलॉक 1 से अनलॉक 2 तक के चरण में नियमों के अंदर कोई बहुत ज्यादा बदलाव करने के मूड में नहीं है. माना जा रहा है कि जो व्यवस्था अभी लागू है, इसी को हल्के-फुल्के बदलाव के साथ बहाल रखा जाएगा और प्रतिबंधों में ज्यादा ढील नहीं दी जाएगी.

सीएम ने खुद लिया था जायजा

अनलॉक 1 लगाने के बाद पिछले दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद राजधानी पटना का जायजा लिया था. बिहार में जहां कोरोना के रफ्तार में जहां कमी आई है, वहीं एक दिन बीच कर के दुकानें खुल रही हैं. फिलहाल नाइट कर्फ्यू का भी दौर जारी है. सरकार ने बाजार खोलने के लिए सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक का वक्त तय किया है. छूट के तहत 50 फ़ीसदी कर्मियों के साथ सरकारी और निजी ऑफिस काम कर रहे हैं, ऐसे में सबको इस बात का इंतजार है कि आगे छूट का दायरा कैसे बढ़ाया जाएगा.

98 के करीब पहुंचा कोरोना का रिकवरी रेट

अनलॉक 2 को लेकर लगाये जा रहे कयायों के बीच बिहार सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि फिलहाल शिक्षण संस्थान नहीं खुलेंगे, ऐसे में जुलाई महीने से शिक्षण संस्थानों के खुलने की उम्मीद है. बिहार में सभी शिक्षण संस्थान 5 अप्रैल से ही बंद हैं. इससे पहले रविवार को बिहार में कोरोना के 487 नए मरीज मिले. इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या घटकर 5311 पर पहुंच गई है. राज्य में 24 घंटे में कुल 868 मरीज स्वस्थ हुए हैं तो वहीं रिकवरी रेट 97.94 प्रतिशत पर पहुंचा है. बिहार में 24 घन्टे में 8 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.