Home /News /bihar /

nitish government of bihar will seize property of liquor smugglers bramk

शराब माफियाओं की अवैध संपत्ति जब्त करेगी नीतीश सरकार, ED को भेजा प्रस्ताव

नीतीश सरकार ने शराबंबदी कानून को लेकर सख्त नियम बनाए हैं (फाइल फोटो)

नीतीश सरकार ने शराबंबदी कानून को लेकर सख्त नियम बनाए हैं (फाइल फोटो)

Bihar Liquor Smuggling: बिहार की नीतीश सरकार ने सख्त फैसला लेते हुए शराब माफियाओं की अवैध संपत्ति जब्त करने का फैसला लिया है. मालूम हो कि बिहार में जारी शराबबंदी कानून लागू होने के बावजूद शराब का धंधा बदस्तूर जारी है और रोजाना तस्करी के नए-नए मामले सामने आते हैं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बावजूद शराब का धंधा बदस्तूर जारी है लेकिन अब नीतीश सरकार ने शराब माफियाओं पर अंकुश लगाने की पूरी तैयारी कर ली है. सरकार ने ईडी को 21 शराब माफियाओं की राज्य के अलावा राज्य के बाहर भी अर्जित अवैध संपत्ति को जब्त करने के लिए अपना प्रस्ताव भेजा है. ईडी द्वारा इस पर एक्शन लेते हुए तीन के खिलाफ इसीआर दर्ज भी कर लिया गया है और कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

इस सूची में जिन लोगों के नाम हैं उन सभी शराब माफियाओं की अवैध संपत्ति जब्त करने के लिए सरकार ने पीएमएल यानी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्री एक्ट के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव भेजा है. पीएमएल के तहत ईडी ही एक ऐसी एजेंसी है जो कार्रवाई करने में सक्षम है. अब तक लगभग 4 बड़े शराब माफियाओं की करोड़ों की संपत्ति ईडी ने जब्त की है. दरअसल मद्य निषेध विभाग की टीम जिस तरीके से शराब बंदी कानून का सख्ती से अनुपालन कराने के लिए बिहार के बाहर के शराब माफियाओं के गिरफ्तारी कर रही है वैसे मैं इन माफियाओं द्वारा अर्जित की जाने वाली संपत्ति पर भी विभाग की नजर है.

यह तस्कर बिहार में शराबबंदी कानून की अवहेलना कर बड़े पैमाने पर शराब की तस्करी करते रहे हैं और इसकी आड़ में अवैध संपत्ति का बड़ा साम्राज्य खड़ा कर लिया है. इन शराब माफियाओं के बैंक खाते से पता चलता है कि भारी-भरकम राशि का लेन देन शराबबंदी कानून के बावजूद जारी है. मद्य निषेध विभाग के अधिकारियों की मानें तो अभी जो सूची तैयार की गई है उसके बाद एक अगली सूची में बड़े पैमाने पर तस्करों का नाम इसी को भेजा जाएगा.

इन सब विभागीय अधिकारियों की मानें तो इस तरह की कार्रवाई का मकसद बिहार में शराबबंदी कानून को और प्रभावी बनाना है. हाल के दिनों में मद्य निषेध विभाग ने जिन शराब तस्करों को बिहार के बाहर से गिरफ्तार किया है उनमें झारखंड से विपिन कुमार सिंह, अनिल कुमार सिंह, पश्चिम बंगाल से राहुल तिवारी, राजेश तिवारी, रमेश तिवारी गोरखपुर के सचिन कुमार पांडेय, पंजाब के पटियाला का निशान सिंह हरियाणा के भिवानी और हिसार से नरेश कुमार सोमबीर और विनोद कुमार काली जैसे नाम प्रमुख हैं.

Tags: Bihar Liquor Smuggling, Bihar News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर