Lockdown5.0: सरकारी दफ्तरों में 10 से 6 ही ड्यूटी करेंगे कर्मी, लिफ्ट से लेकर AC यूज को लेकर जारी हुई गाइडलाइन
Patna News in Hindi

Lockdown5.0: सरकारी दफ्तरों में 10 से 6 ही ड्यूटी करेंगे कर्मी, लिफ्ट से लेकर AC यूज को लेकर जारी हुई गाइडलाइन
बिहार सरकार सचिवालय की फाइल फोटो

कार्यालय में मेज और कुर्सी इस तरह से व्यवस्थित करके रखने को कहा गया है जिसमें दो कर्मी सीधे एक दूसरे के आमने सामने नहीं बैठें. सभी कर्मियों को अपने हाथ से उनके आंख और नाक छूने से बचने की नसीहत दी गई है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. अनलॉक वन (Unlock 1) को लेकर बिहार सरकार द्वारा केंद्र द्वारा जारी एडवाइजरी को पूरी तरह से लागू करने के फैसले के बाद अब बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कर्मचारियों और पदाधिकारियों का उनके कार्यालय में आना अनिवार्य कर दिया है. सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश के अनुसार अब सभी कर्मी सुबह 9:30 से 10:00 के बीच अपने कार्यालय आएंगे और शाम 5:30 से 6:00 के बीच ही कार्यालय छोड़ेंगे.

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य

कर्मियों के कार्यालय आने को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने कई तरह के गाइडलाइन जारी किए हैं जिसका अनुपालन किया जाना जरूरी है. सामान्य प्रशासन विभाग के अनुसार सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. कार्यालय में मेज और कुर्सी इस तरह से व्यवस्थित करके रखने को कहा गया है जिसमें दो कर्मी सीधे एक दूसरे के आमने सामने नहीं बैठें. सभी कर्मियों को अपने हाथ से उनके आंख और नाक छूने से बचने की नसीहत दी गई है. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि बार-बार उपयोग में आने वाली जैसे कि बिजली बोर्ड, टेलीफोन दरवाजे की कुंडी की नियमित सफाई और संक्रमण रहित बनाने को लेकर कार्रवाई की जानी चाहिए.



एसी से लेकर पंखा उपयोग में बरतनी होगी सावधानी



सभी कर्मचारियों को दूसरे कर्मचारियों के उपयोग की सामग्री अपने उपयोग में नहीं लाने की नसीहत दी गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि जिन कर्मियों को सीधी का उपयोग करने में कठिनाई हो उन्हें छोड़कर सभी कर्मियों को सीढ़ी का ही इस्तेमाल करना चाहिए. एडवाइजरी में लिफ्ट का उपयोग एक साथ 4 लोगों से ज्यादा नहीं करने की बात कही गई है. लिफ्ट के अंदर लिफ्ट की दीवार की तरफ मुंह करके खड़ा होने को कहा गया है ताकि एक दूसरे के सामने मुंह करने से बचा जा सके, साथ ही लिफ्ट की प्रतीक्षा मधुकर करने को कही गई है जिसमें एक दूसरे से 6 फीट की दूरी सुनिश्चित करने को कहा गया है.

मीटिंग की बजाय वीसी का सुझाव

एसी का उपयोग करने से बचने की नसीहत दी गई है इसके अलावा के अलावा सभी कर्मचारियों को कार्यालय भवन में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार का उपयोग करने की नसीहत दी गई है. इस एडवाइजरी में कहा गया है की दोपहर के भोजन के समय समूह में भोजन करने से बचना चाहिए. एडवाइजरी में कहा गया है कि बैठक यथासंभव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही होगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि सार्वजनिक स्थल पर थूकना प्रतिबंधित है और अगर कोई शख्स झुकते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.
First published: June 2, 2020, 6:19 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading