लाइव टीवी

किसानों की फसल क्षति के लिए नीतीश सरकार ने खोला खजाना, 519 करोड़ की मदद का ऐलान
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 25, 2020, 10:10 AM IST
किसानों की फसल क्षति के लिए नीतीश सरकार ने खोला खजाना, 519 करोड़ की मदद का ऐलान
बिहार सरकार ने ये घोषणा किसानों को हुई क्षति का आंकलन करने के बाद की है (फाइल फोटो)

पटना में हुई समीक्षा बैठक में कृषि विभाग (Bihar Agriculture Department) के प्रतिवेदन के आधार पर ये पाया गया कि मार्च महीने में हुई बारिश में 33% से अधिक फसल की क्षति हुई है.

  • Share this:
पटना. बिहार सरकार (Nitish Government) ने सूबे के किसानों को बड़ी राहत दी है. असमय हुई वर्षा और ओलावृष्टि से हुई क्षति के लिए बिहार सरकार द्वारा किसानों को मुआवजा (Compensation) राशि मुहैया कराई जाएगी. इसको लेकर सरकार ने 518.42 करोड़ पर की राशि स्वीकृत की है. मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में एक अने मार्ग में एक बैठक हुई जिसमें फसल क्षति के संबंध में समीक्षा की गई.

सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक

इस बैठक में साल 2020 में मार्च माह में अब तक हुई आसामयिक वर्षा के साथ ही ओलावृष्टि से फसल को पहुंची क्षति पर चर्चा की गई. इस दौरान कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि इसका विस्तृत सर्वेक्षण करा लिया गया है. कृषि विभाग के प्रतिवेदन के आधार पर ये पाया गया कि मार्च माह में हुई वर्षा से 33% से अधिक फसल की क्षति हुई है.

खाते में जाएगा पैसा



इस दौरान मुख्यमंत्री ने बैठक में प्रभावित किसानों को फसल क्षति के भुगतान के लिए 518.42 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी. सीएम ने विभाग के सचिव को निर्देश देते हुए कहा कि स्वीकृत राशि को अविलंब प्रभावित किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएं. मालूम हो कि मार्च महीने की शुरूआत में बिहार में असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि हुई थी जिससे किसानों को खासा नुकसान झेलना पड़ा था. मालूम हो कि बिहार में असमय हुई बारिश और ओलावृष्टि के बाद सूबे के कृषि मंत्री ने भी फसल की क्षति का जायजा लिया था और किसानों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया था.

ये भी पढ़ें- इंटर के नतीजों में बेटियों का दबदबा, साइंस, आर्टस और कॉमर्स में बनीं टॉपर्स

ये भी पढ़ें- विवादित टिक-टॉक बनाने वाले युवक गिरफ्तार, खास धर्म को अपनाने की दी थी नसीहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 9:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर