लाइव टीवी

गुड न्यूज़! नियोजित शिक्षकों को सेवा काल में 3 प्रोमोशन देगी नीतीश सरकार, 180 दिन का होगा मातृत्व अवकाश

News18 Bihar
Updated: December 7, 2019, 1:54 PM IST
गुड न्यूज़! नियोजित शिक्षकों को सेवा काल में 3 प्रोमोशन देगी नीतीश सरकार, 180 दिन का होगा मातृत्व अवकाश
3.75 लाख कांट्रैक्‍ट शिक्षकों को CM नीतीश का तोहफा, अब सेवा काल में तीन प्रमोशन (File Photo)

जानकारी के अनुसार तीन सदस्यीय कमेटी नियोजित शिक्षक सेवा शर्त नियमावली का ड्राफ्ट को तैयार कर रही है. जब नियमावली का ड्राफ्ट तैयार हो जाएगा तब उस पर विधि विभाग (Law Department) से परामर्श के बाद नियमावली को सरकार लागू कर देगी.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) के 3.75 लाख नियोजित शिक्षकों (Contract Teacher) के लिए अच्छी खबर है. नीतीश सरकार (Nitish Government) इन शिक्षकों को बड़ा गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है. इसके तहत नियोजित शिक्षकों को सेवा शर्त की सुविधा देने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए नियमावली में प्रावधान किए जा रहे हैं, कि हर नियोजित शिक्षक को अपने पूरे सेवा काल में तीन प्रोन्नति (Promotion) का लाभ मिलेगा. वहीं महिला शिक्षकों को केंद्र सरकार के कर्मियों की तर्ज पर 180 दिन के मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) की सुविधा भी मिलेगी.

सूत्रों से जो जानकारी सामने आई है उसके तहत नियमावली ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने के लिए वित्त विभाग, शिक्षा विभाग एवं सामान्य प्रशासन विभाग के आला अफसरों की टीम लगातार कार्य कर रही है. शिक्षा विभाग के सूत्र भी बताते हैं कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के नियोजित शिक्षकों के हित में सेवा शर्त नियमावली को लागू करने का सरकार प्रयास कर रही है.

जानकारी के अनुसार तीन सदस्यीय कमेटी नियोजित शिक्षक सेवा शर्त नियमावली का ड्राफ्ट को तैयार कर रही है. जब नियमावली का ड्राफ्ट तैयार हो जाएगा तब उस पर विधि विभाग (Law Department) से परामर्श के बाद नियमावली को सरकार लागू कर देगी.

बता दें कि प्राइमरी, मिडिल और हाई स्कूल के सभी स्कूलों के शिक्षक अभी तक बिना सेवा शर्त नियमावली के ही कार्य कर रहे हैं. अगर सरकार इसे लागू करती है तो इन सभी शिक्षकों को भी इस सेवा शर्त नियमावली का लाभ मिलने लगेगा.

नियोजित शिक्षकों की योग्यता और वरिष्ठता को देखते हुए हेड मास्टर (Head Master) के पद भरे जाएंगे. वरीय शिक्षकों को प्राचार्य (Principal) में प्रमोशन का लाभ दिया जाएगा


नियमावली में लाभ देने का प्रावधान किया जा रहा

नियमावली में नियोजित शिक्षकों की सेवा निरंतरता (Continuity of service) का लाभ देने का प्रावधान किया जा रहा है. इससे प्रत्येक नियोजित शिक्षक को लाभ मिलेगा. अगर प्राइमरी स्कूल से हाईस्कूल में कोई शिक्षक शिक्षण कार्य में आया है तो भविष्य में दोनों सेवा अवधि को जोड़कर वरीयता व प्रोन्नति का लाभ मिलेगा.इसी तरह का प्रावधान हाईस्कूल से हाइयर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षण कार्य करने के लिए आए शिक्षकों के लिए लागू होगा. इसके अतिरिक्त 10 साल सेवा पूरी करने के बाद प्रमोशन (Promotion) का लाभ सुनिश्चित होगा. हालांकि नियोजित शिक्षकों के तबादले को लेकर भी सशर्त प्रावधान तय किए जा रहे हैं. नियोजित शिक्षकों के खिलाफ किसी प्रकार की अनुशासनिक कार्रवाई का अधिकार पंचायतीराज संस्थाओं के जिम्मे होगा.

(इनपुट- रजनीश कुमार)

ये भई पढ़ें:

ऑटो चालक ने 5 साल की बच्ची से किया रेप, खून से लथपथ पीड़िता DMCH में भर्ती

खुद को IPS बता युवती को दिया शादी का झांसा, ऐंठ लिए 24 लाख रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 12:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर