Home /News /bihar /

बिहार में जल्द शुरू होगा शिक्षकों की भर्ती का 7वां चरण, कोरोना भी नहीं रोकेगा राह

बिहार में जल्द शुरू होगा शिक्षकों की भर्ती का 7वां चरण, कोरोना भी नहीं रोकेगा राह

बिहार में जल्द शुरू होगा शिक्षक नियुक्ति का 7वां चरण.

बिहार में जल्द शुरू होगा शिक्षक नियुक्ति का 7वां चरण.

Seventh Phase Starts Soon: मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि वे नियुक्ति पत्र प्राप्त करने की पात्रों की बेताबी समझते हैं, लेकिन कोरोना जैसी बहुत सी चीजें सरकार के नियंत्रण से परे हैं. ऐसी जगहों पर हमसब कुछ भी नहीं कर सकते. लेकिन जितना किया जा सकता है, उसके लिए हम तत्पर हैं. चौधरी ने कहा कि छठे चरण की नियुक्ति के बाद 7वें चरण को शुरू करना हमारी प्राथमिकता है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना के 5410 नए केस सामने आए हैं. अब बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार 508 हो गई है. देशभर में कोरोना ने तमाम तरह के व्यवधान पैदा किए हैं, बिहार भी उससे अछूता नहीं. बावजूद प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के मामले में सरकार का इरादा है कि छठे चरण की भर्ती पूरी होते ही 7वें चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए भर्तियां होंगी. बता दें कि बिहार के स्कूलों में बड़े पैमाने पर शिक्षकों के पद खाली हैं.

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पंचायतों, ब्लॉकों और शहरी स्थानीय निकायों के स्तर पर 8500 से अधिक भर्ती में केवल 1200 में ही प्रक्रिया अधूरी रह गई थी, अब यह प्रक्रिया कल यानी 17 जनवरी से शुरू की जाएगी. चौधरी ने कहा कि कई कारणों से भर्ती प्रक्रिया में हम दो साल से ज्यादा पिछड़ गए.

मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि वे नियुक्ति पत्र प्राप्त करने की पात्रों की बेताबी समझते हैं, लेकिन कोरोना जैसी बहुत सी चीजें सरकार के नियंत्रण से परे हैं. ऐसी जगहों पर हमसब कुछ भी नहीं कर सकते. लेकिन जितना किया जा सकता है, उसके लिए हम तत्पर हैं. चौधरी ने कहा कि छठे चरण की नियुक्ति के बाद 7वें चरण को शुरू करना हमारी प्राथमिकता है. हम चाहते हैं कि पंचायत के अपग्रेडड किसी भी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों कमी न हो.

चौधरी ने कहा, ‘छठे चरण में छूट गई नियुक्तियां भी 7वें चरण में शामिल की जाएंगी. 2019 में एसटीईटी पास सभी उम्मीदवार इसके योग्य होंगे. अब एक बार योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाला उम्मीदवार हमेशा, आयु सीमा को छोड़कर पात्र होगा. मंत्री ने कहा कि उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव (शिक्षा) संजय कुमार के साथ जिलाधिकारियों और विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की है. इसमें तीसरी लहर के मद्देनजर पारदर्शिता और सावधानियों के साथ नियुक्ति को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है.

उन्होंने कहा कि ये खाली पड़े पद 2019 के हैं और अब नई रिक्तियां भी होंगी. खाली पदों की संख्या का आकलन करने के बाद 7वें चरण की शुरुआत की जाएगी. अपग्रेडेड हायर सेकेंडरी स्कूलों को भी शिक्षकों की जरूरत है. सरकार ने इससे पहले पंचायत चुनाव को देखते हुए 29 जुलाई को अधिसूचना जारी करके स्कूल शिक्षक भर्ती कार्यक्रम को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया था.

Tags: Bihar News, Nitish Government, Teacher

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर