लाइव टीवी

विधानसभा में बोले सीएम नीतीश कुमार- बिहार में NRC का सवाल ही नहीं, CAA पर भी संसद में करेंगे चर्चा
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: January 13, 2020, 1:54 PM IST
विधानसभा में बोले सीएम नीतीश कुमार- बिहार में NRC का सवाल ही नहीं, CAA पर भी संसद में करेंगे चर्चा
नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना कराने की मांग की है. (फाइल फोटो)

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने विधानसभा में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एनआरसी (NRC) को लेकर सारी चीजों को स्पष्ट कर दी हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने CAA के मुद्दे पर विशेष चर्चा कराने की बात कही है. सीएम नीतीश ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि हर उस मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए, जिसकी जरूरत हो और जिसको लेकर किसी के मन में कोई भ्रम हो. नीतीश कुमार ने कहा कि जिस बिंदु पर अलग-अलग राय आए उस पर चर्चा की जानी चाहिए. सीएम नीतीश सदन में तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) द्वारा की गई मांगों के बाद जवाब दे रहे थे. सीएम ने साफ किया कि एनआरसी लागू करने का कोई सवाल पैदा नहीं होता. नीतीश ने कहा कि हम सीएए पर विशेष रूप से चर्चा करेंगे, लेकिन NRC का तो सवाल ही नहीं है.

NRC का कोई औचित्य नहीं

नीतीश ने कहा कि एनआरसी का कोई औचित्य नहीं है. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एनआरसी पर स्पष्ट कर दिया है. नीतीश ने एनपीआर का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें कुछ और भी पूछा जा रहा है, हम भी चाहते हैं कि इस विषय पर चर्चा हो. यदि सब लोग चाहेंगे तो सदन में भी चर्चा होगी. सीएम नीतीश कुमार ने इसके बाद जातिगत जनगणना का भी जिक्र किया और कहा कि हम भी चाहेंगे कि जातिगत जनगणना हो. जनगणना कास्ट बेस्ड होनी ही चाहिए.

जल-जीवन हरियाली का भी जिक्र



नीतीश ने कहा कि 1930 के बाद एक बार और जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए. जल जीवन हरियाली अभियान का जिक्र करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में सभी तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराया जा रहा है, जिन लोगों को तालाब पर से हटाया जा रहा है जो गरीब तबके के लोग हैं वैसे लोगों को अन्य जगहों पर बसाया जाएगा.

 

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल से अगवा CA बिहार से बरामद, पांच करोड़ की मांगी गई थी फिरौती

ये भी पढ़ें- तेजस्वी ने पूछा- CAA और NRC पर आधिकारिक बयान क्यों नहीं दे रहे नीतीश जी ?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 12:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर