उप राष्ट्रपति के सामने छलका नीतीश का दर्द, पटना यूनिवर्सिटी के लिए मांगा केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शताब्‍दी समारोह के दौरान पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का दर्जा देने की मांग उठाई. इस दौरान उप राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी उपस्थित थे.

News18 Bihar
Updated: August 4, 2019, 1:51 PM IST
उप राष्ट्रपति के सामने छलका नीतीश का दर्द, पटना यूनिवर्सिटी के लिए मांगा केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा
पटना विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति समेत अन्य
News18 Bihar
Updated: August 4, 2019, 1:51 PM IST
पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा नहीं मिलने से आहत बिहार के सीएम नीतीश कुमार का दर्द एक बार फिर छलक उठा है. रविवार को पटना में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की मौजूदगी में सीएम नीतीश ने कहा कि हमने पटना विवि को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग की थी, लेकिन हमारी मांग को खारिज कर दिया गया लिहाजा ऐतिहासिक पटना विवि को आज तक केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा नहीं मिल सका है.

सीएम नीतीश बोले
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार अगर पटना यूनिवर्सिटी को अपना लेती तो आज यह एशिया स्तर का बन जाता. बिहार सरकार को जितना फंड देना होगा, प्रदेश उसके लिए तैयार है. नीतीश ने कहा कि आज राज्यपाल यानि चांसलर साहब भी बैठे हैं, हम चाहेंगे कि पुस्तकालय की सभी किताबें सुरक्षित रहें. सीएम ने कहा कि जो पुस्तक लाइब्रेरी में हैं, छात्रों को उसकी जानकारी देनी होगी. PU को आगे बढ़ाने में अगर उपराष्ट्रपति जी और राज्यपाल साथ हो गए तो यूनिवसिर्टी का सपना साकार हो जाएगा.

100 साल का हुआ पीयू

रविवार को पटना विश्वविद्यालय के पुस्तकालय की स्थापना के 100 साल पूरे हो गये हैं. इसको लेकर शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शामिल होने आए हैं.

नीतीश ने किया था पीएम से आग्रह
मालूम हो कि पीएम मोदी जब पटना विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में पटना आए थे तो सीएम नीतीश कुमार ने उनसे मंच पर ही आग्रह किया था कि इसको केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाए. लेकिन, पीएम मोदी ने कहा था कि मैं पटना यूनिवर्सिटी को उससे आगे ले जाना चाहता हूं. तब पीएम ने कहा था कि सरकार के पास देशभर की 10 प्राइवेट और 10 पब्लिक यूनिवर्सिटी को विश्वस्तरीय बनाने की योजना है और पटना यूनिवर्सि‍टी भी इस योजना के साथ जुड़ेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 4, 2019, 1:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...