होम /न्यूज /बिहार /Good News: इंटर पास करने वाली छात्राओं के खाते में जल्‍द ही क्रेडिट होंगे 25000 रुपये, चेक करते रहें बैंक अकाउंट

Good News: इंटर पास करने वाली छात्राओं के खाते में जल्‍द ही क्रेडिट होंगे 25000 रुपये, चेक करते रहें बैंक अकाउंट

Big Bihar News: बिहार सरकार ने इंटर पास छात्राओं को 25-25 हजार रुपये देने की घोषणा की है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Big Bihar News: बिहार सरकार ने इंटर पास छात्राओं को 25-25 हजार रुपये देने की घोषणा की है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना के तहत राज्‍य सरकार की ओर से मान्‍यता प्राप्‍त बोर् ...अधिक पढ़ें

    पटना. बिहार की नीतीश सरकार ने प्रदेश की लाखों छात्राओं को नए साल में तोहफा देने का ऐलान किया है. इंटरमीडिएट पास छात्राओं के बैंक खाते में जल्‍द ही 25,000 रुपये पहुंचेंगे. मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के तहत प्रदेश सरकार ने 631 करोड़ रुपये की राशि आवंटित कर दी है. इस योजना से 4.12 लाख से अधिक छात्राएं लाभान्वित होंगी. यह राशि वित्‍त 2021-22 के अंतर्गत वितरित की जाएगी. इस अवधि में राज्‍य सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से इंटर की परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को ही योजना का लाभ मिलेगा. इसके अलावा एक और शर्त भी रखी गई है. इसके अलावा राज्‍य सरकार ने सामान्‍य छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देने के मद में भी 30 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है.

    बिहार सरकार ने फरवरी में ही इंटर पास करने वाली छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि के तौर पर 25 हजार रुपये देने की घोषणा की थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण फंड का समय पर आवंटन नहीं हो सका था. अब प्रदेश सरकार ने नए साल के मौके पर छात्राओं को दोहरी खुशी देने की बात कही है. बता दें कि मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना नीतीश सरकार के सुशासन कार्यक्रम का हिस्‍सा है. इसके तहत इंटर पास छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जाती है, ताकि लड़कियों को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सके. इसके साथ ही अभिभावकों को भी बेटियों को आगे पढ़ाने के लिए प्रेरित करना है.

    Ward Member Oath: हाथों में हथकड़ी पहने शख्‍स ने ली वार्ड सदस्‍य की शपथ, चुने गए उपमुखिया

     छात्राओं का अविवाहित होना अनिवार्य
    मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना के तहत इंटर पास छात्राओं को प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है. इसके लिए एक अनिवार्य शर्त भी रखी गई है. इस योजन के तहत 25 हजार रुपये का प्रोत्‍साहन राशि पाने वाली इंटर पास छात्राओं का अविवाहित होना जरूरी है. विवाहित छात्राओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है. इसका उद्देश्‍य एक ओर जहां लड़कियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्‍साहित करना है तो दूसरी तरफ बेटियों को कच्‍ची उम्र में ब्‍याहने की प्रथा का हतोत्‍साहित करना भी है.

    9वीं-10वीं के छात्रों को स्‍कॉलरशिप
    प्रदश सरकार ने इसके साथ ही 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को छात्रवृत्ति देने की भी घोषणा कर दी है. इस योजना के तहत सामान्‍य श्रेणी के छात्र-छात्राओं को आर्थिक मदद दी जाती है. इसके लिए सरकार ने 30 करोड़ रुपये का फंड जारी कर दिया है. इससे डेढ़ लाख से ज्‍यादा छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे.

    Tags: Bihar education, Bihar News

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें