स्वतंत्रता दिवस पर बोले CM नीतीश- भ्रष्टाचार से कतई समझौता नहीं करेंगे

सीएम नीतीश ने कहा कि 2011 से अब तक 1 करोड़ 93 लाख लोगों को लोक सेवाओं का अधिकार कानून के तहत लाभ मिला है. लोक शिकायत निवारण कानून के तहत पांच लाख आवेदन की सुनवाई हुई है.

News18 Bihar
Updated: August 15, 2019, 11:25 AM IST
स्वतंत्रता दिवस पर बोले CM नीतीश- भ्रष्टाचार से कतई समझौता नहीं करेंगे
गांधी मैदान में नीतीश कुमार ने झंडा फहराया
News18 Bihar
Updated: August 15, 2019, 11:25 AM IST
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान में झंडा फहराया. इस दौरान सभी राज्यवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार न्याय के साथ विकास के सिद्धांतों पर चलते हुए आगे बढ़ रही है और प्रदेश में कानून का राज कायम है. उन्होंने कहा कि क्राइम, भ्रष्टाचार और कम्यूनलिज्म से समझौता नहीं करेंगे.

सीएम नीतीश ने कहा कि 2011 से अब तक 1 करोड़ 93 लाख लोगों को लोक सेवाओं का अधिकार कानून के तहत लाभ मिला है. लोक शिकायत निवारण कानून के तहत पांच लाख आवेदन की सुनवाई हुई है.

वहीं, शराबबंदी पर मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी कानून से किसी चीज को अमल में नहीं लाया जा सकता है. उसके लिए जागरूकता अभियान जरूरी है. जिन्हें पीने की लत है वो मुझे कुछ भी कहते रहते हैं. कुछ पढ़े लिखे लोग कानून को अपना अधिकार समझते हैं जो बिल्कुल गलत है.

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने 2016 में शराबबंदी की. जिसके बाद 2016 से 2018 तक डब्लयूएचओ ने शराबबंदी पर सर्वे किया. 2016 में शराब के कारण 30 लाख लोगों की मृत्य हुई. शराब के सेवन के कारण युवाओं की मृत्यु दर 13.5 फीसदी रही.

सीएम ने कहा कि शराब के कारण सड़क दुर्घटना, आपसी झगड़े, मिर्गी का रोग, माउथ कैंसर, लिवर का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं. हिदायत देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि जो शराब को लेकर गड़बड़ करेंगे उनपर कार्रवाई होगी. सरकारी कर्मचारियों को सेवा में रहने नही दिया जाएगा.

CM Nitish Kumar
पटना के गांधी मैदान में झंडा फहराते हुए सीएम नीतीश कुमार


उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार से कतई समझौता नहीं करेंगे. रिश्तखोरी और पद का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कारवाई जारी रहेगी. सीएम ने कहा कि सभी को समझना होगा भ्रष्ट्राचार से अर्जित धन गलत होता है इसका खामियाजा भुगतना होगा.
Loading...

जाति आय समेत तमाम प्रमाण पत्रों के लिये लोगो को चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन अब ऐसी स्थित नही है नई नियमावली के तहत 21 करोड़ से अधिक लोगो को लाभ मिला है.

उन्होंने कहा कि घर-घर बिजली का कनेक्शन हमलोगों का लक्ष्य था उसे हम लोगों ने पूरा किया. 7 निश्चय के तहत घर घर बिजली देने का लक्ष्य रखा था दो महीने पहले ही लक्ष्य को पूरा कर लिया गया. हर घर नल का जल इसके लिये अगले साल तक काम पूरा कर लेंगे. शौचालय निर्माण इस साल के अंत तक पूरा कर लेंगे.

CM Nitish Kumar
CM नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में लोगों को संबोधित किया.


मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षा कम होना काफी चिंता की बात है. लगातार वर्षा की कमी हो रही है लगातार भू जल स्तर नीचे जा रहा है जबतक लोगों मे जागृति नही आएगी ये नहीं सुधरेगा. पिछले साल भी हमने लोगों को सजग किया था इस बार भी सूखे को लेकर चिंतित हैं. सूखे की स्थिति बन रही है दो दिन के बाद 18 अगस्त को एक एक चीज की हम समीक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि कुंए की उड़ाही और तलाबों को पुर्नजीवित करना प्राथमिकता है.

पटना के गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन के पहले सीएम नीतीश ने परेड का निरीक्षण किया. मौके पर आसमान में उड़ा रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाए गए. इसके बाद उन्‍हाेंने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और सलामी दी.

इनपुट- अमित कुमार

ये भी पढ़ें-


लाल किला से पानी, पॉपुलेशन और प्लास्टिक का जिक्र, PM मोदी के संबोधन में ऐसे छा गया बिहार




रेशमी धागों के बंधन को एक भाई ने दिया नया आयाम, बहन को दिया अनूठा गिफ्ट

First published: August 15, 2019, 11:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...