Home /News /bihar /

मंदिरी नाले पर सड़क का CM नीतीश ने किया शिलान्यास, दोनों ओर फुटपाथ, वेंडिंग, स्ट्रीट स्केपिंग व ग्रीन बफर जोन, जानें पूरा प्लान

मंदिरी नाले पर सड़क का CM नीतीश ने किया शिलान्यास, दोनों ओर फुटपाथ, वेंडिंग, स्ट्रीट स्केपिंग व ग्रीन बफर जोन, जानें पूरा प्लान

पटना में मंदिरी नाला पर सड़क निर्माण का नीतीश कुमार ने शिलान्यास किया.

पटना में मंदिरी नाला पर सड़क निर्माण का नीतीश कुमार ने शिलान्यास किया.

Patna News: मंदिरी नाला पटना शहर के प्रमुख नालों में से एक है और इस योजना के अंतर्गत पटना नगर निगम के वार्ड 26 एवं 27 में आयकर गोलम्बर से काली मंदिर तक की 1,289 मीटर लंबाई में नाले को ढक कर एक वैकल्पिक मार्ग तैयार किया जाना है, जिससे अशोक राज पथ और न्यू डाक बंगला रोड के बीच उत्तर-दक्षिण दिशा में भी सुगम यातायात परिचालन होगा. मंदिरी नाला वर्तमान में खुला है, जिससे इसके किनारे बसे लोगों को काफी दुर्गंध का सामना करना पड़ता है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत मंदिरी नाले के विकास के अंतर्गत बनने वाली सड़क का सीएम नीतीश कुमार ने  शिलान्यास किया. मंदिरी नाले पर 67.11 करोड़ की लागत से नाले पर सड़क का  निर्माण कराया जाएगा. इनकम टैक्स गोलंबर से काली मंदिर तक यह सड़क बनेगी जिसकी लंबाई 1,289 मीटर होगी. मंदिरी नाले पर 5.5 मीटर चौड़ाई वाली की दो लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा. सड़क के दोनों ओर फुटपाथ, वेंडिंग जोन, स्ट्रीट स्केपिंग जोन, ग्रीन बफर जोन का विकास किया जाएगा. मंदिरी नाला पर सड़क निर्माण के शिलान्यास कार्यक्रम में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि मंदिरी नाला पर सड़क निर्माण की बात मेरे पिता ने शुरू की थी. इसके लिए उन्होंने कई पहल भी की थी. काफी समय से लोग नाले पर सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे. अब इस सड़क के बन जाने से लोगों को सड़क जाम से काफी हद तक निजात मिलेगी. आने वाले समय में दीघा एलिवेटेड रोड से मंदिरी सड़क नाला जुड़े इसका  प्रयास किया जाएगा .

मंदिरी नाला पटना शहर के प्रमुख नालों में से एक है और इस योजना के अंतर्गत पटना नगर निगम के वार्ड 26 एवं 27 में आयकर गोलम्बर से काली मंदिर तक की 1,289 मीटर लंबाई में नाले को ढक कर एक वैकल्पिक मार्ग तैयार किया जाना है, जिससे अशोक राज पथ और न्यू डाक बंगला रोड के बीच उत्तर-दक्षिण दिशा में भी सुगम यातायात परिचालन होगा. मंदिरी नाला वर्तमान में खुला है, जिससे इसके किनारे बसे लोगों को काफी दुर्गंध का सामना करना पड़ता है.

बता दें कि मंदिरी नाले के पश्चिमी छोर पर एक सड़क है, लेकिन इस पर वाहन चलाना सुरक्षित नहीं है. पैदल यात्रियों को नाले के किनारे चलने में काफी सावधानी बरतनी होती है. इस सड़क पर कई  दुर्घटनाएं भी हुई हैं. कई गाड़ियां नाले में गिर चुकी हैं. मंदिरी नाले की नई संरचना ट्विन बैरल आरसीसी बॉक्स ड्रेन होगी जिसके निर्माणोपरांत के उपरांत उसके ऊपर 5.5–5.5 मी की दो लेन की सड़क बनेगी.

साथ ही मौजूदा ओवरहेड इलेक्ट्रिकल यूटिलिटीज को आरसीसी डक्ट बनाकर भूमिगत किया जाएगा.  इसके अलावा सड़क की पूरी लम्बाई में लाइटिंग, लैंडस्केपिंग एवं रोड साइनेज का भी प्रावधान किया गया है. इस परियोजना के पूर्ण होने पर पटना वासियों को आयकर गोलंबर और बांस घाट (काली मंदिर) के बीच उत्तर-दक्षिणी कनेक्टिविटी मिलेगी. यातायात की इस वैकल्पिक व्यवस्था से आसपास की सड़कों पर दबाव में काफी कमी आएगी.

Tags: Bihar Government, Bihar News, Nitish Government, PATNA NEWS, Smart City Project

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर