Home /News /bihar /

nitish kumar mahagathbandhan government cabinet expansion today 31 ministers will be sworn they have got phone from the rajbhawan nodmk8

महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 संभावित मंत्रियों को राजभवन से आए फोन

मंगलवार की सुबह साढ़े 11 बजे राज्यपाल फागू चौहान महागठबंधन सरकार के 31 लोगों को मंत्री पद की शपथ ग्रहण करवाएंगे

मंगलवार की सुबह साढ़े 11 बजे राज्यपाल फागू चौहान महागठबंधन सरकार के 31 लोगों को मंत्री पद की शपथ ग्रहण करवाएंगे

Bihar Mahagathbandhan Government Cabinet Expansion: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर जो फॉर्मूला तय हुआ है उसके मुताबिक मंगलवार को आरजेडी के 15, जेडीयू के 12, कांग्रेस के दो, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल फागू चौहान सुबह साढ़े ग्यारह बजे इन सभी लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलवाएंगे

अधिक पढ़ें ...

(रवि एस. नारायण और अमित कुमार)

पटना. बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद बनी महागठबंधन सरकार (Mahagathbandhan Government) के मंत्रिमंडल विस्तार (Cabinet Expansion) में आज यानी मंगलवार को कुल 31 विधायक मंत्री पद की शपथ ग्रहण (Oath Ceremony) करेंगे. राज्यपाल फागू चौहान सुबह साढ़े ग्यारह बजे इन सभी लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. जिन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जानी है सोमवार की देर शाम उनको एक-एक कर राजभवन से फोन आया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच मंत्रिमंडल को लेकर जो फॉर्मूला तय हुआ है उसके मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के 15, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के 12, कांग्रेस के दो, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं, विधानसभा अध्‍यक्ष का पद आरजेडी के खाते में जाएगा. आरजेडी के नेता अवध बिहारी चौधरी बिहार विधानसभा के नए स्‍पीकर होंगे.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम नीतीश कुमार ने पिछली सरकार में मंत्री रहे अपने पुराने तमाम लोगों को फिर से मौका दिया है.  जेडीयू कोटे से जो मंत्री पद की शपथ लेंगे उनके नाम हैं- विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, संजय झा, लेसी सिंह, जमां खान, जयंत राज, सुनील कुमार, मदन सहनी, शीला मंडल. वहीं, कांग्रेस के भी दो विधायकों को राजभवन से शपथ ग्रहण के लिए फोन आया है, इनके नाम हैं- कसबा से विधायक मो. अफाक आलम और चेनारी से विधायक मुरारी गौतम. इसके अलावा, हम के संतोष कुमार सुमन को भी राजभवन से फोन आया है. नीतीश कुमार समर्थक एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह को भी राजभवन से फोन आया है.

महागठबंधन सरकार में सबसे बड़े घटक दल आरजेडी के पांच विधायकों को राजभवन से शपथ ग्रहण के लिए फोन आया है. इनके नाम हैं अनिता देवी, आलोक कुमार मेहता, कुमार सर्वजीत, समीर कुमार महासेठ और एआईएमआईएम छोड़कर पिछले दिनों आरजेडी में शामिल हुए मो. शाहनवाज.

सूत्रों ने यह भी बताया कि शपथ ग्रहण के बाद मंगलवार को ही मंत्रियों को उनका विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा. जेडीयू कोटे से शपथ लेने वाले ज्यादातर मंत्रियों को उनके पुराने विभाग ही दिए जाएंगे. सचिवालय के सभी विभागों में इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है. सभी विभागों के प्रधान सचिव, सचिव और निदेशक ने मंत्रियों के स्वागत की तैयारी की है.

बता दें कि, जेडीयू के एनडीए से नाता तोड़ कर महागठबंधन सरकार बनाने के बाद अभी तक सिर्फ नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है. महागठबंधन सरकार को सात पार्टियों का समर्थन हासिल है जिनमें आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, सीपीआई (एमएल), सीपीआई, सीपीएम और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं. 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा में महागठबंधन के घटक दलों के 164 सदस्य हैं.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, Cabinet expansion, Mahagathbandhan, Oath Ceremony

अगली ख़बर