Home /News /bihar /

पीएम मोदी के साथ नीतीश कुमार की घंटे भर चली मुलाकात, साझा सियासी रणनीति पर चर्चा

पीएम मोदी के साथ नीतीश कुमार की घंटे भर चली मुलाकात, साझा सियासी रणनीति पर चर्चा

पीएम मोदी और नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पीएम मोदी और नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक घंटे लंबी चली मुलाकात में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सियासी माहौल और राज्य के आर्थिक विकास के मुद्दे पर चर्चा की.

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से घंटे भर लंबी मुलाकात की. एम्स में रूटीन चेकअप के बाद सीएम नीतीश सीधे 7, लोक कल्याण मार्ग गए जहां प्रधानमंत्री का निवास है. एम्स तक उनके साथ जेडीयू के महासचिव संजय झा भी थे लेकिन पीएम से मिलने वो अकेले पहुंचे. माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच सियासी रणनीति और बिहार के दृष्टिकोण से केंद्रीय योजनाओं पर चर्चा हुई.

    पार्टी के महासचिव केसी त्यागी ने बताया कि कुछ अंतराल के बाद पीएम से नीतीश कुमार मिले हैं तो स्वाभाविक है कि गवर्नेंस और डेवलपमेंट के मुद्दों पर बात हुई होगी. नीतीश कुमार के एक करीबी नेता के मुताबिक लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू की साझा रणनीति के स्वरूप पर भी चर्चा हुई होगी.

    नीतीश कुमार समय-समय पर केंद्री योजनाओं को लागू करने में होने वाली दिक्कतों का भी जिक्र करते आए हैं. खास तौर पर मनरेगा या स्वास्थ्य मिशन के तहत चल रही योजनाओं का पैसा देर से आने का मुद्दा उठता रहा है. इस साल भी अब तक बिहार अपने बजट का सिर्फ 40 फीसदी खर्च कर पाया है. इसके पीछे भी दलील ये दी जा रही है कि केंद्र और राज्य सरकार की भागीदारी से चलने वाली योजनाओं के लिए केंद्रीय राशि समय पर नहीं मिलने के कारण ऐसा हुआ है.

    बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और इसके विकास के लिए और फंड की जरूरत भी नीतीश कुमार जताते रहे हैं. माना जा रहा है कि सीएम ने इन मुद्दों पर भी नरेंद्र मोदी के समक्ष अपनी राय रखी होगी.

    जहां तक सीट शेयरिंग का सवाल है तो नीतीश कुमार पहले ही बता चुके हैं कि बीजेपी के साथ इस पर फैसला हो चुका है. पटना में पार्टी के एक कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने ये भी कहा था कि सम्माजनक समझौता हुआ है और इसके लिए उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को धन्यवाद भी दिया है.

    इसे देखते हुए इस बात की गुंजाइश कम दिखती है कि पीएम से मुलाकात में सीटों की संख्या पर बातचीत हुई हो. जेडीयू सूत्रों के मुताबिक मीटिंग में चुनाव के लिए व्यापक तैयारी और किन मुद्दों को आगे रखा जाए, इस पर चर्चा हुई.

    नीतीश कामराज मार्ग पर मिले अपने सरकारी बंगले में रुके हैं. पीए से मीटिंग के बाद शुक्रवार शाम उन्होंने दिल्ली स्थित पार्टी के नेताओं को मीटिंग के लिए बुलाया है. इसमें संजय झा, बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, केसी त्यागी और प्रशांत किशोर भी रहेंगे.

    ये भी पढ़ें -

    नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर अचानक पहुंचे दिल्ली, सीट शेयरिंग पर अमित शाह से हो सकती है मुलाकात

    बिहार में हर घर पहुंची बिजली, डेडलाइन से दो माह पहले ऐसा करने वाला पहला राज्य

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर