• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Lockdown: पड़ोसी राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को छोटे वाहनों से भी लाएगी बिहार सरकार

Lockdown: पड़ोसी राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को छोटे वाहनों से भी लाएगी बिहार सरकार

 नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अधिकारियों को एक बड़ा निर्देश देते हुए कहा की बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों (Migrant Labors) को शीघ्र लाने के लिये ट्रेन एवं बसों की अधिकतम क्षमता का उपयोग किया जाय ताकि जल्द से जल्द सभी इच्छुक मजदूरों को बिहार लाकर उनका ख्याल रखा जा सके.

  • Share this:
पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने पड़ोसी राज्यों से बिहार आने वाले श्रमिकों (Migrant Labors) को छोटे वाहनों से भी लाने का निर्देश अपने अधिकारियों को दिया है. दरसअल कोविड-19 महामारी (Covid-19) की रोकथाम को लेकर सीएम लगातार बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दे रहे हैं. नीतीश कुमार की कोशिश है कि बिहार में कोरोना का संक्रमण (Corona Bihar) कम से कम फैले लेकिन बावजूद इसके कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. नीतीश कुमार ने इसी को लेकर सरकार की तरफ़ से किये जा रहे कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा की.

क्वारांटाइन सेंटर्स को करें दुरूस्त

समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासी मजदूरों की संख्या को देखते हुये पंचायत स्तरीय विद्यालय क्वारंटाइन कैम्पों को सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ पूरी तरह तैयार रखा जाए साथ ही पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाये रखा जाए ताकि रह रहे मज़दूरों को कोई समस्या ना हो.

जोन के हिसाब से की जाए टेस्टिंग

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में अलग-अलग जोन से आ रहे हैं,  ऐसे में उनके क्वारंटाइन के लिये रणनीति बनाकर समुचित व्यवस्था की जाए ताकि अव्यवस्था के हालात ना खड़े हो जाए. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अलग-अलग जोन से आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिये जोन के हिसाब से टेस्टिंग की रणनीति बनायी जाय साथ ही उन्होंने ये भी निर्देश दिया की जिलों में टेस्टिंग का कार्य जल्द से जल्द  शुरू होना चाहिये, इसमें अब किसी भी तरह का देरी ना हो.

बस समेत छोटी गाड़ियों का करें उपयोग

नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि योजना बनाकर अधिक से अधिक  टेस्टिंग करें तभी कोरोना संक्रमण के स्प्रेड को रोकने में कारगर साबित होगा. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को एक बड़ा निर्देश देते हुए कहा की बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को शीघ्र लाने के लिये ट्रेन एवं बसों की अधिकतम क्षमता का उपयोग किया जाय ताकि जल्द से जल्द सभी इच्छुक मजदूरों को बिहार लाकर उनका ख्याल रखा जा सके. उन्होंने निर्देश दिया की नजदीक के राज्यों से जो प्रवासी मजदूर बिहार आना चाहते हैं उन्हें लाने के लिये बसों के साथ-साथ छोटी गाड़ियों का भी उपयोग किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  Bihar Live Update: AES से दो बच्चों की मौैत, कोरोना के संक्रमित 1000 के पास

ये भी पढ़ें- Lockdown: 28 स्पेशल ट्रेन से आज बिहार पहुंचेंगे 30 हजार से ज्यादा मजदूर

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज