होम /न्यूज /बिहार /नीतीश कुमार ने दिया निर्देश, बिहार में जल्द बदलेगा खेल-खिलाड़ियों के साथ फिल्म इंडस्ट्री का हाल

नीतीश कुमार ने दिया निर्देश, बिहार में जल्द बदलेगा खेल-खिलाड़ियों के साथ फिल्म इंडस्ट्री का हाल

खेल और कला विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम नीतीश कुमार

खेल और कला विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम नीतीश कुमार

Bihar News: बिहार में खेल और खिलाड़ियों के साथ-साथ फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए नीतीश कुमार ने बैठक बुलाई. सीए ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार में खेल और खिलाड़ियों का हाल क्या है, ये शायद ही किसी से छिपा हुआ है. यही हाल बिहार में फिल्म इंडस्ट्री का भी है जहां फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े निर्माता निर्देशक से लेकर कलाकार तक पिछले कई सालों से फिल्म सिटी बनाने की मांग करते रहे हैं लेकिन इसका कोई फायदा नहीं मिला है. लेकिन अब बिहार की महागठबंधन सरकार ने पहली बार कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जिनका अगर जमीनी स्तर पर पालन अधिकारी और उससे जुड़े लोग कर देते हैं तो बिहार में खेल और खिलाड़ी के साथ-साथ फिल्म इंडस्ट्री की तस्वीर बदल जाएगी.

दरअसल मुख्य मंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग में कला संस्कृति एव युवा विभाग के अन्तर्गत बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के कार्यों और बिहार राज्य फ़िल्म प्रोत्साहन नीति का प्रस्तुतीकरण को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई. इस बैठक में इससे जुड़े विभागीय मंत्री और अधिकारी भी मौजूद थे. इस बैठक में मुख्यमंत्री को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई. नीतीश कुमार ने तमाम जानकारियों को मिलने के बाद अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया खेल से जुड़े महत्वपूर्ण निर्देश दिये.

सीएम नीतीश कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि खिलाड़ियों को बेहतर खानपान के साथ साथ प्रशिक्षण और अन्य सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाए ताकि खिलाड़ी निखर सकें. बिहार के सभी प्रखंडों में स्टेडियम का निर्माण कराया जाए और ये काम हो भी रहा है लेकिन अभी जहां स्टेडियम के काम बचे हुए हैं उसे जल्द से जल्द पूरा कराया जाए ताकि खिलाड़ियों को खेलने के लिए उपलब्ध हो सके. सीएम ने  स्टेडियम की साफ-सफाई और मेंटेनेंस की बेहतर व्यवस्था रखने का भी निर्देश दिया, ताकि खिलाड़ियों को खेलने में कोई असुविधा ना हो.

नीतीश कुमार ने जहां खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए निर्देश दिया वहीं बिहार में फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए भी नीतीश कुमार ने बड़े निर्देश दिया है. सीएम ने कहा कि फिल्म निर्माताओं के लिए प्रक्रिया को और सरल बनाया जाए. बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाये ताकि फिल्म निर्माण करने में उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और वो बिहार में फ़िल्म निर्माण कराने के लिए उत्साहित हों.

नीतीश कुमार ने ये भी माना कि बिहार में कई ऐसे प्राकृतिक स्थल हैं, जो बेहद खूबसूरत हैं और फिल्म निर्मताओं को लुभा सकते है, ऐसे में राज्य में फिल्म साइट के लिए पहाड़ और अन्य प्राकृतिक स्थलों को विकसित किया गया है और भी ऐसे जगहों को विकसित किया जाए जहां फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग आकर्षित हो सकें. जाने माने भोजपुरी स्टार कुणाल कहते हैं कि बिहार में फ़िल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए नीतीश कुमार ने अच्छी पहल की है अगर ऐसा हो जाता है तो बिहार में भी फ़िल्म इंडस्ट्री को काफ़ी बढ़ावा मिल सकता है लेकिन इसे पूरा करना होगा ऐसा न हो कि ये सिर्फ घोषणा भर बनकर रह जाए.

Tags: Bihar News, Film industry, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें