नीतीश का बड़ा ऐलान, बिहार के 60 साल से ऊपर के हर शख्स को मिलेगा पेंशन का लाभ

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुक्रवार को शुरुआत कर दी. राज्य के सभी वृद्धजनों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया था.

News18 Bihar
Updated: June 14, 2019, 6:22 PM IST
नीतीश का बड़ा ऐलान, बिहार के 60 साल से ऊपर के हर शख्स को मिलेगा पेंशन का लाभ
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की. (फाइल फोटो)
News18 Bihar
Updated: June 14, 2019, 6:22 PM IST
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुक्रवार को शुरुआत कर दी. राज्य के सभी वृद्धजनों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया था. इसका सीधा लाभ अब 60 साल से उपर के वृद्धजन ले सकेंगे. इस योजना के शुरूआत करने के दौरान मुख्यमंत्री ने माता-पिता की सेवा न करने वाले बच्चों के खिलाफ हाल ही में कैबिनेट से पास कानून की चर्चा भी की. साथ ही आमजनों से समाज में रह रहे वृद्धजनों की सेवा करने की अपील भी की.

आंखों में उम्मीद और चेहरे पर खुशी लिए तमाम वृद्धजन उस समारोह में मौजूद दिखे जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की. योजना के शुरुआती दिन ही सरकार ने प्रदेश के 1 लाख 36 हजार 934 लाभार्थियों तक इस योजना का सीधा लाभ पहुंचाया.



माता-पिता की सेवा नहीं करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
योजना की शुरुआत करने के दौरान मुख्यमंत्री ने हाल ही में कैबिनेट से पास उस कानून की भी चर्चा की, जिसके तहत वैसे बच्चों के खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी जो अपने माता पिता की सेवा करने से गुरेज करते हैं. नीतीश कुमार ने तल्ख शब्दों में कहा कि अगर कोई भी शख्स, चाहे वो कितना भी रसूखवाला क्यों न हो, अगर वो अपने माता पिता की सेवा करने के बजाए उन्हें प्रताड़ित करता पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

नीतीश की आमजनों से भी वृद्धजनों की सेवा की अपील
समारोह में मौजूद वृद्धजनों के चेहरे पर दिख रही खुशी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी प्रसन्न कर दिया. मुख्यमंत्री ने कहा की इस योजना का लाभ हम हर घर तक पहुंचाएंगे. 60 साल के ऊपर के जो भी वृद्ध इस योजना का लाभ लेना चाहेंगे, उनतक इस योजना का लाभ पहुंचाएंगे. इतना ही नहीं इस दौरान सीएम ने आमजनों से भी समाज में रह रहे वृद्धजनों की सेवा करने की अपील की. साथ ही नीतीश कुमार ने कहा की हमारी सरकार पिछले तेरह साल से सच्चे दिल और सेवा भाव के तहत सबका साथ-सबका विकास करती आ रही है.

बता दें कि इस वृद्धजन पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल से ऊपर के वृद्धजनों को 400 और 80 साल से ऊपर के वृद्धजन को 500 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन राशि का भुगतान करेगी.
Loading...

रिपोर्ट- अमित कुमार

ये भी पढ़ें- राहुल के हस्तक्षेप के बाद भी अड़े कैप्टन, कहा- सिद्धू को नहीं देंगे पुराना मंत्रालय

ये भी पढ़ें- पंजाब कैबिनेट में बदलाव के मुद्दे पर बोले कांग्रेस MP- छोटी बात को बढ़ा रहे सिद्धू

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...