नीतीश कुमार बने सीएम, बीजेपी के 7, JDU के 5, HAM-VIP के एक-एक मंत्री ने ली शपथ

7वीं बार बिहार के मुख्‍यमंत्री बने नीतीश कुमार (फोटो साभार-ANI)
7वीं बार बिहार के मुख्‍यमंत्री बने नीतीश कुमार (फोटो साभार-ANI)

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री (Chief Minister) के तौर पर ताजपोशी हो गई है. इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) समेत तमाम नेता पटना पहुंचे.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 125 सीट हासिल करने के बाद जेडीयू (JDU) के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को नेता चुना है. राजभवन में आज हुए शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश की एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री (Chief Minister) के तौर पर ताजपोशी हो गई है. उन्‍होंने 7वीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. वहीं, इस समारोह में शामिल होने के लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा भी दिल्‍ली से पटना पहुंचे हैं. हालांकि विपक्ष ने इस समारोह का बहिष्कार किया. खास तौर पर महागठबंधन (Mahagathbandhan) में शामिल आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया है.बीजेपी कोटे से 7, जेडीयू कोटे से 5 और हम एवं वीआईपी से एक-एक मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया है.

ये नेता हुए मंत्रिमंडल में शामिल
नीतीश कुमार के नेतृत्व में आज बनी एनडीए की सरकार में सीएम समेत कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली है. सरकार में बीजेपी की ओर से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री के तौर पर शामिल कराया गया है. नीतीश कुमार के साथ पिछले 15 साल से बतौर डिप्टी सीएम के तौर पर कार्यरत रहे बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी को इस बार पार्टी ने सरकार में शामिल नहीं किया है. सरकार में जेडीयू के विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी और पहली बार विधायक बनीं शीला कुमारी को शामिल किया गया है. बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. वह जेडीयू के कोटे से मंत्री बने हैं. इसके अलावा वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वह भाजपा के कोटे से मंत्री बने हैं. वहीं, बताया गया है कि बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव को विधानसभा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: बिहार: जानें कौन हैं विजय चौधरी की जगह विधान सभा अध्यक्ष बनने जा रहे नंद किशोर यादव
ये भी पढ़ें: शपथ ग्रहण समारोह खत्‍म: BJP के 7, JDU के 5, HAM-VIP के एक-एक मंत्री ने ली शपथ



गौरतलब है कि हाल में संपन्न बिहार विधानसभा के चुनाव में एनडीए गठबंधन को 125 सीटें हासिल हुई हैं. जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं. राजग में भाजपा को 74 सीटें, जेडीयू को 43, हम और वीआईपी को चार-चार सीटें मिली हैं.

वहीं, महागठबंधन बहुमत से पीछे रह गया है. हालांकि आरजेडी इस चुनाव में 75 सीटें हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी बनी है. आपको बता दें कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनावों में जेडीयू को 71 सीटें मिली थीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज