Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    7वीं बार CM पद के लिए नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, डिप्‍टी सीएम पद पर सस्‍पेंस बरकरार

    नीतीश कुमार के साथ 15 विधायक भी मंत्री बन सकते हैं.
    नीतीश कुमार के साथ 15 विधायक भी मंत्री बन सकते हैं.

    बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को अपना नेता चुन लिया है. इसके साथ ही वह एक बार फिर मुख्यमंत्री (Chief Minister) बनने जा रहे हैं. नीतीश की ताजपोशी सोमवार को 4:30 बजे होगी. इस दौरान करीब 15 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 16, 2020, 3:12 PM IST
    • Share this:
    पटना. जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन लिया गया है. इसके साथ उनकी एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री (Chief Minister) के तौर पर ताजपोशी होगी. एनडीए का नेता चुने जाने के बाद नीतीश ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. जबकि बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण सोमवार को शाम साढ़े चार बजे होगा. इस दौरान 14 से 15 मंत्री बनाए जा सकते हैं. हालांकि उपमुख्‍यमंत्री को लेकर सस्‍पेंस बरकरार है.

    राजनाथ सिंह ने की नीतीश के नाम की घोषणा
    मुख्यमंत्री आवास-1अणे मार्ग पर राजग की संयुक्त बैठक में नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से गठबंधन के विधानमंडल दल का नेता चुन लिया गया. भाजपा पर्यवेक्षक एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी घोषणा की. इस बैठक में नीतीश कुमार और राजनाथ सिंह के अलावा भाजपा के चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस, पार्टी के प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र यादव, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) नेता जीतन राम मांझी और विकासशील इनसान पार्टी (वीआईपी) पार्टी के नेता मुकेश सहनी शामिल हुए. हालांकि बिहार के उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर संशय बना रहा. इस बारे में सवालों पर भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और देवेन्द्र फडणवीस ने सिर्फ इतना कहा कि उचित समय पर जानकारी मिल जायेगी.


    हालांकि चर्चा ये भी है कि बिहार में राजग गठबंधन की पिछली सरकारों में उपमुख्यमंत्री रहे सुशील कुमार मोदी के एक ट्वीट से कई तरह की अटकलें लगनी शुरू हो गई. सुशील मोदी ने ट्वीट किया,' भाजपा एवं संघ परिवार ने मुझे काफी कुछ दिया और आगे भी जो ज़िम्मेदारी मिलेगी उसका निर्वहन करूंगा तथा कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता.' हालांकि इसके कुछ देर बाद सुशील मोदी ने अपने ट्विटर प्रोफाइल से डिप्‍टी सीएम हटा दिया.





    सुशील मोदी के बयान पर भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘आदरणीय सुशील जी आप नेता हैं, उपमुख्यमंत्री का पद आपके पास था, आगे भी आप भाजपा के नेता रहेंगे ,पद से कोई छोटा बड़ा नहीं होता.’

    तारकिशोर और रेणु देवी को लेकर अटकलें जारी
    वहीं, भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में कटिहार से भाजपा विधायक तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधानमंडल दल का नेता और बेतिया से विधायक रेणु देवी को उपनेता चुना गया. बहरहाल, प्रसाद और रेणु देवी के उपमुख्यमंत्री बनाये जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं.

    नीतीश ने किया ये वादा
    राजग गठबंधन का नेता चुने जाने के साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि राज्यपाल महोदय ने मुझे मुख्यमंत्री मनोनीत किया है. उन्होंने कहा कि आगे राज्य का विकास हो, इसके लिये हम सभी मिलकर काम करेंगे, सभी मिलकर हर क्षेत्र और हर तबके के विकास के लिये काम करेंगे. आपको बता दें कि नीतीश 7वीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

    गौरतलब है कि हाल में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में रोमांचक मुकाबले में राजग गठबंधन को 125 सीटें हासिल हुईं हैं. जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं. राजग में भाजपा को 74 सीटें, जेडीयू को 43, हम और वीआईपी को चार-चार सीटें मिली हैं. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनावों में जेडीयू को 71 सीटें मिली थीं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज