एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की 15 नवंबर को बैठक, नीतीश कुमार घोषित होंगे नेता

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर आज एनडीए की अनौपचारिक बैठक हुई.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर आज एनडीए की अनौपचारिक बैठक हुई.

ऐसी अटकलें तेज हैं कि उपमुख्यमंत्री पद के लिए अति पिछड़े वर्ग से किसी नाम को आगे बढ़ाया जाएगा. लेकिन यह तय नहीं कि सुशील कुमार मोदी के बदले किसी को लाया जाएगा या यूपी की तरह से दो उपमुख्यमंत्री का प्रयोग दोहराया जाएगा.

  • Share this:
पटना. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के विधायक दल की संयुक्त बैठक रविवार को होगी, जिसमें नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को गठबंधन का नेता चुना जाएगा. एनडीए की बैठक में शुक्रवार को यह निर्णय किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर एनडीए की अनौचारिक बैठक हुई, जिसमें गठबंधन के चार घटक दलों भाजपा, जदयू, हम, वीआईपी के नेताओं ने हिस्सा लिया. बैठक के बाद जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा, ‘रविवार 15 नवंबर को 12:30 बजे बैठक शुरू होगी और इसमें आगे निर्णय किया जाएगा.’ कुमार ने कहा, ‘इन औपचारिकताओं को नई सरकार के गठन से पहले पूरा किया जाना है. कैबिनेट की सिफारिशों को राज्यपाल को सौंपा जाएगा और इसके बाद नई सरकार के गठन के लिए आगे कदम उठाया जाएगा.’

नीतीश के आवास पर हुई अनौपचारिक बैठक

गौरतलब है कि भाजपा इस चुनाव में 74 सीट जीत कर एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है, जबकि जदयू को 43 सीटें प्राप्त हुई हैं. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने नीतीश कुमार को अगला मुख्यमंत्री बनाने पर जोर दिया है. बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही नीतीश कुमार को सत्तारूढ़ राजग की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था. नीतीश कुमार ने यह नहीं बताया कि उनके आवास पर बैठक में क्या तय हुआ. हालांकि जानकार सूत्र बताते हैं कि नए मंत्रिमंडल में प्रत्येक घटक के प्रतिनिधित्व और नए विधानसभा अध्यक्ष के मुद्दे पर चर्चा हुई.



यूपी की तर्ज पर दो-दो मुख्यमंत्री!
बहरहाल, ऐसी अटकलें तेज हैं कि उपमुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा की ओर से अति पिछड़े वर्ग से किसी नाम को आगे बढ़ाया जा सकता है. लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी के स्थान पर किसी को लाया जाएगा या उत्तर प्रदेश की तरह से दो उप मुख्यमंत्री का प्रयोग दोहराया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज