लाइव टीवी
Elec-widget

विधानसभा चुनाव से पहले लोगों का मूड जानेंगे नीतीश कुमार, कल से शुरू होगी यात्रा

Anand Amrit Raj | News18 Bihar
Updated: December 2, 2019, 10:51 AM IST
विधानसभा चुनाव से पहले लोगों का मूड जानेंगे नीतीश कुमार, कल से शुरू होगी यात्रा
नीतीश कुमार की ये यात्रा कल से शुरू हो रही है (फाइल फोटो)

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और यात्रा का पुराना नाता है. पहली बार जब नीतीश कुमार मुख्यमंत्री (CM) बने तो जनता से सीधे जुड़ाव के लिए यात्रा कर जनता के बीच लोगों के मूड को भांपने के लिए किसी ना किसी यात्रा पर निकल जाते थे.

  • Share this:
पटना. विधानसभा चुनाव के पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एक बार फिर से यात्रा पर निकलने वाले हैं. नीतीश कुमार की इस यात्रा का नाम रखा गया है जल-जीवन- हरियाली यात्रा (Jal Jivan Hariyali Yatra). इस यात्रा का मक़सद है लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करना साथ ही बिहार में नदी, तालाब, कुंओं से लेकर जल संचय का संग्रहण करने के साथ साथ वन पर्यावरण को बढ़ावा देना. 24000 करोड़ की बिहार सरकार (Govervnment Of Bihar) की महत्वाकांक्षी योजना बिहार के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं लेकिन नीतीश कुमार की इस यात्रा पर विरोधी तंज कस रहे हैं.

यात्रा से है नीतीश का पुराना नाता

दरअसल नीतीश कुमार और यात्रा का पुराना नाता है. पहली बार जब नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने तो जनता से सीधे जुड़ाव के लिए यात्रा कर जनता के बीच लोगों के मूड को भांपने के लिए किसी ना किसी यात्रा पर निकल जाते थे. यात्रा के बहाने सरकारी कार्य की ज़मीनी हक़ीक़त भी देख लेते थे साथ ही जनता का मूड भांप नई रणनीति भी बना लेते थे. विधान सभा चुनाव के पहले नीतीश कुमार सामाजिक सरोकार के मुद्दे जल-जीवन-हरियाली यात्रा के बहाने जनता को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने और जनता के मूड को भांपने की कोशिश भी करेंगे.

24 हजार करोड़ की है यात्रा

जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम बिहार सरकार की महत्वकांक्षी योजना है जिसमें लगभग 24 हज़ार करोड़ की राशि बिहार सरकार ख़र्च करने वाली है. सरकार को उम्मीद है की इस योजना के सफल होने से बिहार के पर्यावरण में भी बड़ा बदलाव होगा. जदयू सांसद संतोष कुशवाहा कहते हैं कि बिहार में बिगड़ते पर्यावरण और नदी नाले के साथ-साथ आहर और पईंन पर अवैध क़ब्ज़े से बड़ी समस्या हो रही है. नीतीश कुमार पर्यावरण को लेकर बेहद गम्भीर हैं और इसी को देखते हुए लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा जागरुक किया जा सके इसके लिए जल-जीवन-हरियाली यात्रा पर निकल रहे हैं.

राजद ने पूछे सवाल

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी कहते हैं कि नीतीश कुमार पहले भी कई यात्रा पर गए हैं. उन यात्राओं का फल क्या निकला इसका जवाब भी नीतीश कुमार दें. जब नीतीश किसी यात्रा पर जाते हैं तो अधिकारियों की फ़ौज उन जगहों को चमका देती है और जैसे ही नीतीश की यात्रा ख़त्म होती है उस जगह का हाल बेहाल हो जाता है.
Loading...

नीतीश के प्लान की होती है चर्चा

दरअसल नीतीश कुमार ने अभी तक कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत बिहार में की है जिसकी चर्चा देश भर में होती है. नीतीश के जल-जीवन -हरियाली कार्यक्रम की चर्चा भी देश भर में हो रही है. नीतीश इसके पहले भी कई यात्रा पर जा चुके हैं.  एक नज़र नीतीश कुमार की यात्राओं पर जिसका मक़सद जेडीयू के तरफ़ से बताया जाता थ आपके द्वार नीतीश कुमार.

अब तक की गई यात्राएं

नीतीश कुमार इससे पहले कई यात्राओं पर जा चुके हैं इनमें न्याय यात्रा, विकास यात्रा, धन्यवाद यात्रा, प्रवास यात्रा, विश्वास यात्रा, सेवा यात्रा, अधिकार यात्रा, संकल्प यात्रा, संपर्क यात्रा, निश्चय यात्रा, समीक्षा यात्रा शामिल है. नीतीश कुमार 3 दिसंबर से जिस यात्रा पर निकलने वाले हैं उसकी तैयारी ज़ोर शोर से चल रही है. इस यात्रा को चुनावी साल के पहले महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस यात्रा के बहाने नीतीश जनता का मूड भी भांपना चाहेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 10:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...