Home /News /bihar /

दोषी कोई भी हो, बख्शे नहीं जाएंगे, तय होगी जिम्मेदारी : मुख्यमंत्री

दोषी कोई भी हो, बख्शे नहीं जाएंगे, तय होगी जिम्मेदारी : मुख्यमंत्री

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (etv file pic)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (etv file pic)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को हुए नाव हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों को चिन्हिंत करने का आदेश दिया है.

  • Agencies
  • Last Updated :
    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को हुए नाव हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों को चिन्हित करने का आदेश दिया है. सीएम ने पूछा है कि इतनी बड़ी चूक कैसे हुई? आयोजन के पहले क्या-क्या तैयारी की गई थी ? इसमें विभिन्न पदाधिकारियों की क्या भूमिका थीं?

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सारी बातों की जानकारी प्राप्त करने के बाद कहा कि अधिकारी सचेत रहें और गाइडलाइन के मुताबिक नावों का परिचालन सुनिश्चित किया जाय. उन्होंने कहा कि प्रशासन का मूल मंत्र सावधानी है. सावधानी हटते ही दुर्घटना की आशंका बनी रहती है.

    उधर, राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने भी हादसे को लेकर मुख्यमंत्री से बात की. उन्होंने कहा कि 24 लोगों की मौत बेहद दुखद है. इस घटना के लिए जो भी दोषी है उन्हें दंडित किया जाना चाहिए.

    बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी कि इस हादसे में हताहत हुए 24 लोगों के शवों को निकाला गया है और सबकी शिनाख्त हो चुकी है तथा अब इस घटना में कोई लापता नहीं है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने बताया कि सभी घायलों का समुचित इलाज किया गया है. उन्होंने बताया कि सभी शवों का पोस्टमार्टम करा दिया गया है.

    इस बीच नौका हादसे को लेकर हादसा स्थल सारण जिले के सबलपुर दियारा इलाके में गंगा नदी किनारे अनधिकृत तौर पर संचालित किए जा रहे मनोरंजन पार्क के संचालक राहुल वर्मा और नौका चालक सहित अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ सोनपुर थाने में अंचल अधिकारी अनुज कुमार द्वारा बीते देर रात्रि प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

    गंगा नदी में डूबी नौका के नाविक और सबलपुर दियारा इलाके में अवैध रूप से संचालित मनोरंजन पार्क के संचालक सहित अन्य अज्ञात के खिलाफ उक्त प्राथमिकी भादवि की धारा 282, 304 और 34 के तहत दर्ज करायी गयी है.

    सोनपुर अंचल अधिकारी अनुज कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के समय नाविक के बारे में पता नहीं चल पाया था पर अनुसंधान के क्रम में उसके बारे में पता चल गया है. नाविक का नाम अशोक राय है जो सबलपुर गांव के चहारन मुहल्ले के निवासी हैं. मनोरंजन पार्क संचालक राहुल वर्मा पटना जिले के आशियाना नगर निवासी हैं. उन्होंने कहा कि दोनों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं.

    भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाया कि इस संबंध में राज्य सरकार की ‘लापरवाही’ को छुपाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने दावा किया कि आयोजन के लिए लोगों को लाने-ले-जाने के लिए नौकाओं की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था नहीं थी.

    उन्होंने कहा, लेकिन प्राथमिकी दर्ज होने के बाद ऐसा लगता है कि घटना सिर्फ मनोरंजन पार्क के कारण हुई है, जो अभी तक शुरू भी नहीं हुआ है. विपक्षी दल के नेता ने कहा कि अपनी अक्षमता को छुपाने के लिए सरकार हादसे को नया रंग दे रही है.

    राज्य परिवहन मंत्री अनिता देवी ने समुचित इंतजाम नहीं होने के आरोपों को खारिज करते हुए हादसे के लिए निजी नौका ऑपरेटरों को जिम्मेदार बताया. उन्होंने कहा कि हमने सभी इंतजाम किए थे और लिखित में स्थानीय अधिकारियों को सूचित किया था. लेकिन वहां कुछ निजी नौका ऑपरेटर मौजूद थे.

     

    Tags: Nitish kumar, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर