कोरोना: बिहार सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, जानें सभी प्रतिबंध और छूट

सरकार ने अब कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पूरे बिहार में धारा 144 लागू कर दी है. (सांकेतिक फोटो)

सरकार ने अब कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पूरे बिहार में धारा 144 लागू कर दी है. (सांकेतिक फोटो)

पूरे राज्य में धारा 144 लागू, शादी समारोह में अब 50 लोग और दाह संस्कार में 25 लोग हो सकेंगे शामिल, सभी DM और एसपी को सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 9:21 PM IST
  • Share this:
पटना. कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है. अब बिहार में कोरोना संक्रमण को रोकने के‌ लिए शाम 6 बजे से इवनिंग कर्फ्यू लागू किया जाएगा. हालांकि दुकानों को शाम 4 बजे तक ही खोलने की इजाजत रहेगी. इसकी पालना के लिए सख्ती बरती जाएगी. इसके लिए सभी डीएम और एसपी को निर्देश दे दिया गया है. वहीं अब शादी समारोह में भी कम संख्या में लोग शामिल होंगे. शादी समारोह में 50 लोग और दाह संस्कार में अधिकतम 25 लोग शामिल हो सकेंगे. हालांकि लॉकडाउन को लेकर जो चर्चा थी उस पर विराम लगा दिया गया है. बिहार में फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगेगा.

वहीं राज्य सरकार ने एक और बड़ा आदेश जारी करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते जिन लोगों की मौत हुई है उनके अंमित संस्कार का पूरा खर्च सरकार उठाएगी. वहीं जागरूकता के लिए माइक से प्रचार के साथ ही स्‍थानीय कोरोना संक्रमण के मामलों की जानकारी भी दी जाएगी. Remdisivir की दवाएं आसानी से मिल जाए,इसकी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाएगा, यदि एंबुलेंस की जरूरत ज्यादा पड़ती है तो इन्हें किराए पर लिया जाएगा.

Youtube Video


खाने की दुकानों और दवा की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा. 3 लाख कोविड मरीज होने की संभावना को मानते हुए हॉस्पिटल, बेड, ऑक्सीमीटर आदि की तैयारी की जाएगी. इसके साथ ही जिन इलाकों में ज्यादा मामले हैं वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे.
बिहार में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. राज्य में आज 13,374 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है. पटना में सर्वाधिक 2207 नए संक्रमित मिले हैं. पटना सहित सात जिलो में पांच सौ से अधिक नए संक्रमण के मामले मिले हैं. औरंगाबाद में 597, बेगूसराय में 764, गया में 1133, पूर्णिया में 548, सारण में 589 और पश्चिमी चंपारण में 547 नए संक्रमित मिले.

इससे पहले राज्य में मंगलवार को एक दिन में 12604 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई थी. वहीं इलाज के दौरान 86 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ दिया था. राज्य के 27 जिलों में सौ से अधिक नए कोरोना संक्रमित मिले. राज्य की राजधानी पटना की हालत सबसे ज्यादा खराब है। यहां सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले मिले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज