• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार से लौटने लगा मानसून, 8 अक्टूबर के बाद बारिश के आसार नहीं, साफ रहेगा मौसम

बिहार से लौटने लगा मानसून, 8 अक्टूबर के बाद बारिश के आसार नहीं, साफ रहेगा मौसम

बिहार में 8 अक्टूबर से मौसम के पूरी तरह से साफ रहने के आसार हैं  (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार में 8 अक्टूबर से मौसम के पूरी तरह से साफ रहने के आसार हैं (सांकेतिक तस्वीर)

Bihar Weather Update: बिहार के अधिकांश हिस्सों में दो दिनों से मौसम काफी साफ रह रहा है. मौसम साफ रहने के कारण तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है. यही वजह रही कि सभी शहरों का पारा सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया है.

  • Share this:

पटना. बिहार में चक्रवातीय तूफान और पोस्ट मानसून (Monsoon In Bihar) का असर अब खत्म होने लगा है. पूर्वी बिहार छोड़कर बाकि जगहों पर बारिश के आसार लगभग खत्म हो गए हैं. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण के अलावे सभी जिलों में बारिश (Bihar Rain Forecast) की अब सम्भावना नहीं दिख रही है, हालांकि एक दो दिनों तक गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जरूर बन रही है.

मौसम विभाग ने मानसून को कमजोर होने की बात भी कही है और जिलों को ग्रीन जोन में बांट दिया गया है जिसमें कहीं कहीं हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि एक कम दबाव का क्षेत्र जो पूर्व बिहार और पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्र तथा सिक्किम में था वह अब कमजोर पड़ गया है. इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्र और उसके आसपास औसत समुद्र तल से 4.5 किलो मीटर की ऊंचाई तक फैला है.

पटना सहित कई जिलों में दो दिनों से धूप खिली है और मौसम की तल्खी भी देखी गई, यही वजह रही कि सभी शहरों का पारा सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया है. प्रदेश के भागलपुर में सर्वाधिक तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं पटना का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री रहा. गया का तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आने वाले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मानसून देश के पश्चिमोत्तर भाग से लौटना आरंभ हो जाएगा.

दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र एवं इसके आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के पूर्वी भाग के कुछ स्थानों पर एवं शेष बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. अक्टूबर माह में हुई बारिश चक्रवातीय असर और पोस्ट मानसून की बारिश की बताया जा रहा है, जिससे कि राज्य के लगभग 28 जिलों में 5 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज