Assembly Banner 2021

Corona FAQ: क्या पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना की वैक्सीन? जानें डॉक्टरों ने क्यों बताया इसे-फुल प्रूफ

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

Corona Vaccination: सोमवार से बिहार में कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज की शुरुआत हो रही है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार खुद कोरोना का टीका लेकर इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे.

  • Share this:
पटना. बिहार समेत देश के कई हिस्सों में तीसरे फेज के कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की शुरूआत हो रही है. कोरोना के टीके को लेकर अभी भी कुछ लोगों के मन में शक है लेकिन अगर आपके मन में कोई भी संदेह हो तो उसे बाहर निकाल दीजिए, क्योंकि पूरा देश इस महामारी के खिलाफ एकजुट है. पहले हेल्थ वर्कर्स और फिर 85 फीसदी से ज्यादा फ्रंटलाइन वर्कर्स ने बेहिचक वैक्सीन लिया है. पहले और दूसरे फेज के वैक्सीनेशन से मिले फीडबैक के आधार पर बिहार के डॉक्टरों ने भी लोगों से आगे बढ़कर वैक्सीन लेने की अपील की है.

डॉक्टरों ने कहा है कि दोनों वैक्सीन पूरी तरह से फुलप्रूफ हैं. इसका अब तक बिहार में कोई साइड इफेक्ट (Corona Vaccine Side Effects) देखने को नहीं मिला है. आज से तीसरे फेज का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है ऐसे में आम लोगों को आज से वैक्सीन दिया जाना है तो पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ आईएएस ठाकुर, आईजीआईएमएस के अधीक्षक डॉ मनीष मण्डल ने लोगों से बेहिचक वैक्सीनेशन में भाग लेने की अपील की है.

  • क्या अभी भी मिल रही हैं शिकायतें ?

    पटना स्थित आईजीआईएमस के डॉ मनीष मण्डल ने बताया कि पहले फेज में महज 2 से 3 फीसदी ही हेल्थ वर्कर्स ऐसे थे जिन्हें सरदर्द की शिकायत आयी लेकिन फिर कुछ घंटों में शिकायत दूर हो गयी बाकि बुखार आना, जीभ मिचलाना, पेट दर्द होना या चक्कर आना इस तरह की अब तक शिकायतें नहीं मिली हैं.

  • क्या पूरी तरह से टेस्टेड है वैक्सीन ?

    डॉक्टरों की मानें तो कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से परीक्षण के आधार पर लांच की गई है वो भी परीक्षण के बाद वैज्ञानिकों ने जब सहमति दी तब. लोगों को टीका दिया जा रहा है ऐसे में 45 साल से उपर के बीमार लोगों को लक्षित किया गया है.


  • बिहार के कितने लोगों को पड़ेगा टीका ?

    राज्य में 45 साल से उपर के बीमार लोगों की संख्या लगभग 20 से 25 लाख है जिन्हें तीसरे फेज में वैक्सीन दिया जाना है. पहले डोज लेने के बाद फिर 28 दिन बाद दूसरे डोज लेने होंगे और उसके 14 दिनों बाद सभी लाभार्थियों को एंटी बॉडी टेस्ट कराना भी अनिवार्य होगा.


  • क्यो दोनों वैक्सीन हैं सुरक्षित ?

    देश मे दो वैक्सीन दिए जा रहे हैं जिसमें कोवैक्सीन और कोविशील्ड शामिल हैं. दोनों वैक्सीन लेने वाले लोग बिहार में पूरी तरह से सुरक्षित हैं. स्वास्थ्य विभाग की मानें तो दोनों वैक्सीन की बड़ी मात्रा में आपूर्ति करा ली गयी है और स्टेट वैक्सीन सेंटर से सभी जिलों को भी वैक्सीन मुहैया करा दी गई है, ऐसे में वैक्सीन सुरक्षित ही नहीं बल्कि सरकार ने मुफ्त में देने का भी फैसला लिया है. सरकार ने उम्मीद की है कि लक्षित 1 करोड़ 25 लाख लोग तीसरे फेज में आगे बढ़कर वैक्सीन लेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज