अब पोस्ट ऑफिस से सस्ते में खरीदे मास्क, सैनिटाइजर और काढ़ा, यहां चेक करें कीमत 
Patna News in Hindi

अब पोस्ट ऑफिस से सस्ते में खरीदे मास्क, सैनिटाइजर और काढ़ा, यहां चेक करें कीमत 
कोरोना संकट के बीच डाक विभाग मदद के लिए आगे आया है.

चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि डाक विभाग (Postal Department) अंदरूनी ग्रामीण क्षेत्रों में भी सस्ती (Mask) दर पर सैनिटाइजर (Sanitizer), मास्क और काढ़ा लोगों को उपलब्ध करवाएगी.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस (COVID-19) से जंग में डाक विभाग (Post Office) लॉकडाउन से अहम भूमिका निभा रहा है. संक्रमण से बचाव के लिए फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर रोजमर्रा की जरूरतों में अहम हो चुका हैं. बाजार में भी इसकी डिमांड भी तेजी से बढ़ी है. ऐसे में डाक विभाग ने भी डाकघरों से इन जरूरतों की चीजों की बिक्री सस्ते दामों में शुरू करा दी है ताकि लोगों को फायदा मिल सके. इसी कड़ी में पटना के जीपीओ, बांकीपुर और लोहिया नगर डाकघर परिसर के काउंटर पर कम से कम कीमत पर मास्क लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसकी कीमत 25 रुपये से लेकर 250 रुपये तक बताई जा रही है.

डाकघर के अधिकारियों के मुताबिक, सभी मास्क को 3 लेयर में बनाया गया है. सिल्क और खादी के कपड़ों से बनी ये मास्क को बच्चे और बड़े दोनों के लिए अलग-अलग डिज़ाइन किया बनाया गया है. साथ ही गमछा, रुमाल, हैंड वॉश, सैनिटाइजर, आयुर्वेदिक काढ़ा भी कम कीमत पर लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है. खादी को बढ़ावा देने के लिए यहां कस्तूरबा खादी संस्थान के बने मास्क और गमछे की बिक्री भी हो रही है.

 ग्रामीण इलाकों में भी पहुंचाया जाएगा मास्क और सैनिटाइजर  



चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि डाक विभाग अंदरूनी ग्रामीण क्षेत्रों में भी सस्ती दर पर सैनिटाइजर, मास्क और काढ़ा लोगों को उपलब्ध करवाएगी. साथ ही राज्य के अधिकांश डाकघरों में भी इसके आउटलेट्स खोले जाएंगे, जिससे लोगों को फायदा होगा.
उत्पाद                                        कीमत
3 लेयर कॉटन वॉशेबल मास्क              25रुपये
खादी मास्क 3लेयर,फीता वाला   35 रुपये
खादी मास्क बच्चे के लिए           35 रुपये
खादी मास्क 3 लेयर प्लास्टिक     40 रुपये
खादी मास्क 3 लेयर प्रीमियम     90 रुपये
खादी मास्क 3 लेयर सिल्क       250 रुपये

गमछा                                       250 रुपये
गमछा तिरंगा                            220 रुपये
रुमाल                                     45 रुपये

काढ़ा आयुर्वेदिक उकालो           299 रुपये
हैंडवाश 500एमएल                250 रुपये
सैनिटाइजर 500 एमएल           250 रुपये

ये भी पढ़ें: लुटियंस जोन से गुरुग्राम पहुंचा प्रियंका गांधी का आशियाना, आज होंगी शिफ्ट

तेजी से बढ़ रहे केस

बिहार में हर दिन 1000 से ऊपर कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को एक बार फिर अट्ठारह सौ 20 मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों संख्या बढ़कर 33511 हो गई. इनमें 1083 केस 22 जुलाई के हैं जबकि 737 केस 23 जुलाई के जो आज सिस्टम में प्रदर्शित किए गए. अगर बीते 8 जुलाई से बिहार में मिल रहे संक्रमितों का औसत निकाला जाए तो हर दिन 1200 से अधिक मरीज मिल रहे हैं. वहीं राजधानी पटना में भी स्थिति बुरी होती जा रही है. 23 जुलाई के टेस्ट किए गए आंकड़ों पर गौर करें तो इनमें सर्वाधिक पटना के 265 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहीं 22 जुलाई को हुई जांच रिपोर्ट के आधार पर 296 मामले सामने आए. यानी एक दिन में ही पटना में 561 कोरोना केस सामने आ गए. इसके साथ ही पटना में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 5347 पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading