होम /न्यूज /बिहार /

अब चलती ट्रेन में नहीं होगी छुट्टे पैसे की झंझट, कुरकुरे-चिप्‍स लेने पर ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे यात्री

अब चलती ट्रेन में नहीं होगी छुट्टे पैसे की झंझट, कुरकुरे-चिप्‍स लेने पर ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे यात्री

भारतीय रेल ने चलती ट्रेन में सामान खरीदने पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा दी है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

भारतीय रेल ने चलती ट्रेन में सामान खरीदने पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा दी है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

IRCTC Latest News: इंडियन रेल यात्री सुविधाओं में लगतार वृद्धि कर रहा है. इसी क्रम में भारतीय रेल ने अपने यात्रियों को एक और बड़ी सौगात दी है. अब चलती ट्रेन में वेंडर से कोई सामान खरीदने पर रेल यात्री ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. फिलहाल यह सुविधा कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. भारतीय रेल पिछले कुछ वर्षों से यात्री सुविधाओं में लगातार वृद्धि कर रहा है. इसी क्रम में रेलवे ने अपने हजारों-लाखों यात्रियों को एक और सुविधा देने का फैसला किया है. फिलहाल यह सुविधा कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही दी जाएगी. बाद में इसका विस्‍तार किया जाएगा. अब लोग चलती ट्रेन में वेंडर से सामान खरीदने पर ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे. कुरकुरे, चिप्‍स या अन्‍य सामान खरीदने पर छुट्टे पैसे की झंझट होगी. यात्री तत्‍काल ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे. इससे रेल यात्रियों के साथ ही ट्रेन में सामान बेचने वाले वेंडर को भी काफी आसानी होगी. आमतौर पर कई बार यात्रियों और वेंडर के पास छुट्टे पैसे नहीं होते हैं, ऐसे में खरीदने और बेचने वाले दोनों की परेशानी बढ़ जाती है.

भारतीय रेल से देशभर में करोड़ों लोग सफर करते हैं. लंबी दूरी की यात्रा के लिए हर भारतीय को रेल से सफर करना ज्यादा अच्छा लगता है. इस दौरान यात्री वेंडर से सामान खरीदते हैं, लेकिन मामला तब फंस जाता है जब कैश या चेंज नहीं होता है. इसके चलते लोगों को परेशान होना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार की 10 ट्रेनों में ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्‍प दिया है. डिजिटल पेमेंट की सुविधा शुरू होने से यात्रियों को काफी लाभ मिल रहा है. अब यात्री खाने-पीने का सामान लेने के बाद डिजिटल भुगतान कर सकते हैं. वेंडर की मनमानी कीमतों पर अंकुश भी लगेगा.

Indian Railways: यूपी-ब‍िहार की इन ट्रेनों की रन‍िंग डेट में हो रहा बड़ा बदलाव, पाटलीपुत्र एक्‍सप्रेस को हर रोज चलाने का ऐलान 

इन ट्रेनों में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा
यात्रियों ने बताया कि कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ऑनलाइन पेमेंट करने के दोनों ऑप्शन हैं. जिनके पास कैश नहीं है तो वे यात्री ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के माध्यम से पूर्व मध्य रेल के क्षेत्राधिकार में चलने वाली 10 से अधिक ट्रेनों में डिजिटल पेमेंट की सुविधा की शुरुआत कर दी गई है. सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस, रांची जनशताब्दी, पटना एर्नाकुलम, पटना कोटा, सुविधा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू कर दी गई है. आने वाले कुछ दिनों के बाद लंबी दूरी के जितनी भी ट्रेनें हैं, उन सभी में डिजिटल पेमेंट की शुरुआत कर दी जाएगी.

यात्रियों को काफी सुविधा
एर्नाकुलम एक्सप्रेस पैंट्री कार मैनेजर जुडिल जोसेफ ने बताया कि डिजिटल पेमेंट से यात्रियों को भुगतान करने में सुविधा रहती है. ट्रेनों में लोगों को जागरूक भी करते हैं कि आप खानेपीने के सामान ऑर्डर करते हैं तो किसी भी पेमेंट ऑप्शन में ऑनलाइन QR कोड स्कैन करके गूगल, पेटीएम, फोन पे आदि से भुगतान कर सकते हैं. ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने बताया कि इससे सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है. कैश की झंझट से लोगों को मुक्ति मिल रही है. यात्रा के दौरान सामान खरीदने में किसी प्रकार की झंझट नहीं है. कैश या चेंज नहीं है तो भी ऑनलाइन पेमेंट करके सामान खरीद रहे हैं.

Tags: Bihar News, Indian railway, Irctc

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर