अब बिहार से चलने वाली ट्रेनों में मिलेगा लिट्टी-चोखा और चूड़ा-दही, IRCTC ने बनाई ये खास योजना

बिहार से चलने वाली ट्रेनों में जल्द ही राज्य के स्थानीय व्यंजन भी मिलने लगेंगे. IRCTC ने बिहार से खुलने वाली लंबी दूरी की तमाम ट्रेनों में स्थानीय स्तर पर लोकप्रिय भोजन और नाश्ता मुहैया कराने की योजना बनाई है.

News18 Bihar
Updated: July 5, 2019, 11:19 AM IST
अब बिहार से चलने वाली ट्रेनों में मिलेगा लिट्टी-चोखा और चूड़ा-दही, IRCTC ने बनाई ये खास योजना
IRCTC जल्द ही बिहार से चलने वाली ट्रेनों में स्थानीय भोजन मुहैया कराएगा.
News18 Bihar
Updated: July 5, 2019, 11:19 AM IST
बिहार से चलने वाली ट्रेनों में जल्द ही राज्य के स्थानीय व्यंजन भी मिलने लगेंगे. अब राज्य से खुलने वाली गाड़ियों में यात्री बिहार के खास भोजन का आनंद ले सकेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने बिहार से खुलने वाली लंबी दूरी की तमाम ट्रेनों में स्थानीय स्तर पर लोकप्रिय भोजन और नाश्ता मुहैया कराने की योजना बनाई है. जिसमें सबसे खास लिट्टी चोखा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे के अधिकारी ने बताया कि IRCTC ने उत्तर बिहार की ओर से खुलने वाली ट्रेनों में सुबह के नाश्ते में चूड़ा-दही, जबकि मध्य बिहार और दक्षिण बिहार के क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनों में लिट्टी-चोखा और मांसाहारी खानों में यहां का देसी चिकन भी मुहैया कराया जाएगा.

यात्रियों की मांग को ध्यान में रख लिया गया फैसला
बता दें कि बिहार का लिट्टी चोखा एक मशहूर व्यंजन हैं और इसे लोग बड़ी चाव से खाते हैं. वहीं दही चूड़ा एक तरह का रेडीमेड नाश्ता है. साथ ही साथ यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. रेलवे के प्रयास से अब यात्री अपने क्षेत्र के खाने का स्वाद तो ले ही सकेंगे, साथ ही साथ उन्हें हेल्दी खाना भी मिलेगा.

दरअसल, यात्रियों की शिकायत रहती थी कि उन्हें ट्रेन में स्थानीय खाना नहीं मिल पाता. वहीं दक्षिण भारत की ट्रेनों में इडली, डोसा और पश्चिम भारत से खुलने वाली ट्रेनों में भी स्थानीय व्यंजन यात्रियों को परोसे जाते हैं. इसी के बाद IRCTC ने यह कदम उठाया.

मांसाहारी के शौकीन लोगों के लिए भी होगी व्यवस्था
IRCTC के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि बिहारी व्यंजनों की ब्रांडिंग करने के लिए ट्रेनों में यहां के मशहूर व्यंजनों को शामिल किया जा रहा है. उन्होंने आगे बताया कि दरभंगा, मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों में यात्रियों के लिए चूड़ा-दही का विकल्प होगा. यात्री लिट्टी-चोखा और घुघनी का भी स्वाद ले सकेंगे.
Loading...

मांसाहारी खाने के शौकीन लोगों के लिए व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही यात्री लिट्टी के साथ देहाती चिकेन, दालपूड़ी के साथ सब्जी, चूड़ा और मूंग घुघनी, सत्तू पराठा के साथ दही और अचार का भी आंनद ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें-

मुश्किल में गठबंधन, कांग्रेस ने मांगा तेजस्वी से इस्तीफा

शिक्षक ने की थी 4 शादी, तीसरी पत्नी ने उतारा प्यार का भूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 11:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...