अब बिहार चुनाव में गिलगित-बाल्तिस्तान की एंट्री, राजनाथ सिंह बोले- पूरा POK भारत का हिस्सा

उन्होंने कहा, ‘‘जनसभाओं में उत्साह देख कर मेरा यह विश्वास पक्का हो गया है कि बिहार में फिर से राजग की सरकार बनने जा रही है.  ( फाइल फोटो, साभार- AP)
उन्होंने कहा, ‘‘जनसभाओं में उत्साह देख कर मेरा यह विश्वास पक्का हो गया है कि बिहार में फिर से राजग की सरकार बनने जा रही है. ( फाइल फोटो, साभार- AP)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि पाकिस्तान गिलगित बाल्तिस्तान क्षेत्र को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने की कोशिश कर रहा है. यह क्षेत्र अवैध रूप से उसके कब्जे में है.

  • Share this:


पटना. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार ने गिलगित-बाल्तिस्तान (Gilgit-Baltistan) को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने के पाकिस्तान के कदम पर कड़ी आपत्ति जताई है. उन्होंने इस क्षेत्र पर पाकिस्तान के ‘अवैध’ रूप से कब्जा करने की बात करते हुए दो टूक शब्दों में कहा कि गिलगित-बाल्तिस्तान समेत पूरा पीओके भारत का अभिन्न अंग है. भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ने सोमवार को बिहार के चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी (Sitamarhi And Madhubani) जिले में चुनावी सभाओं को संबोधित किया.

उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान गिलगित बाल्तिस्तान क्षेत्र को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने की कोशिश कर रहा है. यह क्षेत्र अवैध रूप से उसके कब्जे में है. हमारी सरकार ने साफ कर दिया है कि गिलगित बाल्तिस्तान समेत पाकिस्तान के कब्जे वाला पूरा कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है.’’ विपक्षी पार्टी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि पुलवामा हमले को लेकर कांग्रेस द्वारा भद्दी बात कही जाती थी. प्रधानमंत्री मोदी पर शक किया जाता था. उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में खुद पाकिस्तान के मंत्री ने खुलासा किया कि पुलवामा में क्या हुआ था, अब कांग्रेस के लोग क्यूं चुप हैं? नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के संबंध में उन्होंने कहा कि सरकार ने यह कानून पड़ोसी देशों में धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर रहे लोगों की मदद के लिये बनाया.





हम लोग नहीं चाहते थे भारत का विभाजन हो
उन्होंने कहा, 'हम लोग नहीं चाहते थे भारत का विभाजन हो लेकिन हो गया. जो हिंदू-सिख-बौद्ध पाकिस्तान में रह गए, उनके साथ कैसा सलूक होता रहा है, इसकी जानकारी आपको भी है. हमने वहां पर मज़हबी उत्पीड़न झेल रहे अल्पसंख्यकों के लिए नागरिकता क़ानून बनाया.' सिंह ने बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी जिले में सोमवार को संबोधित जनसभाओं का विवरण अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया.


जनसभाओं में उत्साह देख कर मेरा यह विश्वास पक्का हो गया है
उन्होंने कहा, ‘‘जनसभाओं में उत्साह देख कर मेरा यह विश्वास पक्का हो गया है कि बिहार में फिर से राजग की सरकार बनने जा रही है. कांग्रेस-राजद के पास विकास का कोई एजेंडा नहीं है. बिहार के विकास के बिना भारत का विकास संभव नहीं होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘राजनीति में नेता के पास दूरदृष्टि होनी चाहिए. मोदी जी ने पहला काम किया कि सबका बैंकों में खाता खोला गया. किसी ने नहीं सोचा कि घर-घर में शौचालय होना चाहिए लेकिन मोदी जी ने ऐसा सोचा और गांव-गांव में हमारे माता-बहनों को दिक़्क़त नहीं हो उसके लिए घर-घर में शौचालय बनवाया.’’ सिंह ने कहा कि आज बिहार में इंजीनियरिंग-पॉलीटेक्निक कॉलेज खुल रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘क़रीब ग्यारह ज़िलों में मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं. पहले क्या होता था ? पहले प्रतिभा पलायन होता था.’’

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज