होम /न्यूज /बिहार /

IRCTC News: अब ट्रेनों में भी कार्ड से करें यात्रा, जानें कहां-कहां लगीं ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनें

IRCTC News: अब ट्रेनों में भी कार्ड से करें यात्रा, जानें कहां-कहां लगीं ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनें

Card System in Indian Railway: भारतीय रेल ने अब मेट्रो ट्रेन की तरह कार्ड सिस्‍टम लागू कर दिया है. दानापुर रेल मंडल में कई स्‍टेशेनों पर इसके लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाए गए हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Card System in Indian Railway: भारतीय रेल ने अब मेट्रो ट्रेन की तरह कार्ड सिस्‍टम लागू कर दिया है. दानापुर रेल मंडल में कई स्‍टेशेनों पर इसके लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाए गए हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Indian Railway Latest Update: भारतीय रेल लगातार अपने सिस्‍टम को अपग्रेड कर रहा है. इसी क्रम में दानापुर मंडल में ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं. इसके जरिये यात्री अनारक्षित कोच के लिए टिकट ले सकेंगे. यात्रियों को इसके लिए कार्ड खरीदना होगा. यह कार्ड मेट्रो रेल के कार्ड की तर्ज पर काम करेगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. भारतीय रेल नए साल के मौके पर लोगों को शानदार तोहफा देने जा रहा है. अब यात्रियों को ट्रेन छूटने से परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. दरअसल, इंडियन रेलवे मेट्रो ट्रेन की तर्ज पर कार्ड सिस्‍टम शुरू करने जा रहा है. कार्ड के जरिये यात्री किसी भी ट्रेन की अनारक्षित कोच से यात्रा कर सकेंगे. बस कार्ड को रिचार्ज करवा कर उसमें पर्याप्‍त बैलेंस रखना होगा. दानापुर रेल मंडल में लोगों को अब अनारक्षित टिकट के लिए कतार में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि रेल यात्रियों को अभी तक मोबाइल पर टिकट कटाने की सुविधा हासिल थी, अब रेल यात्रियों को कार्ड की सुविधा देने की व्‍यवस्‍था की जा रही है.

दरअसल, यात्रियों को अब तक मोबाइल पर टिकट लेने की सुविधा दी गई थी, लेकिन अब मेट्रो रेल की तर्ज पर यात्रियों के लिए कार्ड सुविधा शुरू की जा रही है. कार्ड को ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन में डालकर कहीं से कहीं तक के लिए अनारक्षित टिकट लिया जा सकता है. पटना जंक्शन पर ऐसी 6 मशीनें लगाई जा चुकी हैं. वहीं, दानापुर रेल मंडल में कुल 21 ATVM लगाई जा रही हैं. इससे जनरल बोगी से सफर करने वाले लोगों को काफी सुविधा होने की उम्‍मीद है.

लगेंगी 21 मशीनें
दानापुर रेल मंडल में जिन जगहों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं, वे इस प्रकार हैं -:

पटना जंक्शन (अनारक्षित टिकट काउंटर के पास) -3
करबिगहिया परिसर – 2
मुख्य पोर्टिको -1
राजेंद्र नगर टर्मिनल – 3
दानापुर – 3
पाटलिपुत्र – 3
आरा -3
बक्सर – 3

दूसरे चरण में भी लगेंगी मशीनें
दानापुर मंडल के अधिकारियों की मानें तो दूसरे प्रमुख स्टेशनों पर दूसरे चरण में एटीवीएम लगा दी जाएंगी. फिलहाल कार्ड को रिचार्ज करने के लिए बुकिंग काउंटर पर जाना होगा. बाद में ATVM से ही मेट्रो कार्ड की तर्ज पर रेलवे कार्ड को भी ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकेगा. मशीन में कार्ड डालते ही स्क्रीन ऑन हो जाएगा. इसके बाद कोई भी यात्री अपने डेस्टिनेशन वाले स्टेशन तक के लिए टिकट ले सकता है.

कार्ड में बचे पैसे की भी जानकारी देगी ATVM
टिकट लेने के बाद कितनी राशि दी गई और कार्ड में कितनी राशि शेष है, इसकी जानकारी भी ATVM की स्‍क्रीन पर उपलब्‍ध हो जाएगी. रेलवे की ओर से कार्ड को अपडेट करने के मकसद से बहाली भी की जाएगी. इस पद पर उन्हीं लोगों की नियुक्ति की जाएगी जो रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारी होंगे. इसके लिए अधिकतम उम्र ही 60 से 62 साल होगी. जितनी राशि का टिकट काटा जाएगा उसका 3% ऐसे रेल कर्मियों को कमीशन के तौर पर दिया जाएगा.

Tags: Bihar News, Indian Railway news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर