खुल गए रेल रिजर्वेशन काउंटर, ऑफलाइन या ऑनलाइन ले सकते हैं टिकट, जानें क्या हैं यात्रा के नए नियम
Patna News in Hindi

खुल गए रेल रिजर्वेशन काउंटर, ऑफलाइन या ऑनलाइन ले सकते हैं टिकट, जानें क्या हैं यात्रा के नए नियम
पटना जंक्शन स्थित रिजर्वेशन काउंटर खुलने के बावजूद शुक्रवार को काफी कम लोग आए.

रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर (Reservation Counter of Railways) सुबह आठ बजे से लेकर दो बजे तक खुले रहेंगे. वहीं पास धारकों और VVIP के लिए टिकट लेने कि सुविधा रात आठ बजे तक है. रिजर्वेशन काउंटर से आप सात दिन तक का रिजर्वेशन ले सकते हैं.

  • Share this:
पटना. एक जून से पटना जंक्शन से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा. पटना जंक्शन (Patna Junction) से 200 सामान्य ट्रेने चलाने की जानकारी दी गई है. टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से खरीदे जा सकते हैं. शुक्रवार का दिन टिकट खरीदने का पहला दिन रहा पटना जंक्शन पर टिकट खरीदने के लिए बहुत कम लोग नजर आए. वहीं लोगों को ये जानकारी नहीं थी कि टिकट ऑफलाइन भी मिलेंगे इसीलिए जादातर लोगों ने ऑनलाइन टिकट ही लिया. पटना जंक्शन पर रेलवे आरक्षण के चार कॉउंटर बनाए गए हैं. जहां इक्का-दुक्का लोग ही काउंटर से टिकट लेने पहुंचे. लोगों का मानना है कोरोना संकट के समय स्टेशन जाकर टिकट लेने से अच्छा है ऑनलाइन टिकट लेना. हालांकि आरक्षण काउंटर के पास खड़े सुरक्षाकर्मी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत देते दिखे.

काउंटर खुलने का समय तय
रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर सुबह आठ बजे से लेकर दो बजे तक खुले रहेंगे. वहीं पास धारकों और VVIP के लिए टिकट लेने कि सुविधा रात आठ बजे तक है. रिजर्वेशन काउंटर से आप सात दिन तक का रिजर्वेशन ले सकते हैं.

रेल यात्रियों के लिए नियम 



रेल यात्रियों को 90 मिनट पहले पहुंचने के निर्देश है. जहां मास्क और सेनिटाइटर अनिवार्य है वहीं थर्मल स्क्रनिंग के बाद ही ट्रेन में अंदर जाने दिया जाएगा. रेल यात्रा के रिजर्वेशन चार्ट अब ट्रेन खुलने से चार घंटे पहले आएगा और ट्रेन खुलने के दो घंटे पहले दुसरा चार्ट जिसमें सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग वाले होंगे. सिर्फ रिजर्वेशन वाले व्यक्ति ही स्टेशन के अंदर जा पाएंगे.



रेल में फूडिंग सिस्टम बदला 
कोरोना संकट को देखते हुए रेलवे के खाने-पीने के सिस्टम में बदलाव किये गए हैं. प्रीपेड फूडिंग, ई कैटरिंग कि सुविधा अब आपको रेल यात्रा के दौरान फिलहाल नहीं मिलेगी. रेलवे टिकट में खाने- पीने का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा क्योकि रेलेवे अभी ऐसी सुविधा नहीं दे रही. लेकिन कुछ ट्रेनों में आपको पैंट्री कार से खाना और बोतल बंद पानी मिल सकेगा. वहीं पटना जंक्शन पर फूड शॉप खुले रहेंगे जहां से आप खाने- पीने का सामान ले पाएंगे, लेकिन बैठकर खाने कि सुविधा बंद कर दी गई है.

टिकट वापसी के नियम 
टिकट कैंसिल करने के लिए 2015 का नियम ही लागू होगा . टीटीई प्रमाण पत्र मिलने के बाद दस दिनों के अंदर यात्रा नहीं करने वाले को टिकट का पैसा वापस कर दिया जाएगा. जिसके लिए ऑनलाइन टीडीआर भरना होगा फिर टीटीई प्रमाण पत्र आईआरसीटीसी को भेजेगें तो किराया वापस आईआरसीटीसी अकांउट में आ जाएगा.

ये भी पढ़ें


'अब बिहार छोड़कर नहीं जाइएगा, यहीं देंगे काम,' मुख्यमंत्री नीतीश ने प्रवासी मजदूरों से की अपील




Lockdown: 1925 के बाद पहली बार पटना के गांधी मैदान में नहीं हाेगी ईद की नमाज! इमारत ए शरिया ने की ये अपील

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading