• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल में 6 महीने से एनेस्थेटिक मशीन खराब, टाले जा रहे ऑपरेशन

बिहार के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल में 6 महीने से एनेस्थेटिक मशीन खराब, टाले जा रहे ऑपरेशन

पटना के एनएमसीएच में छह महीने से टाले जा रहे हैं ऑपरेशन (फाइल फोटो)

पटना के एनएमसीएच में छह महीने से टाले जा रहे हैं ऑपरेशन (फाइल फोटो)

Patna News: पटना के एनएमसीएच अस्पताल को बिहार का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल कहा जाता है. इस अस्पताल में रोजाना राज्य के कोने-कोने से मरीज इलाज के लिए आते हैं.

  • Share this:

पटना. बिहार के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है तभी तो 6 माह से खराब मशीन की मरम्मती के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पहल नहीं की है. आलम यह है कि नालंदा मेडिकल कॉलेज,पटना (NMCH, Patna) में ऑपरेशन के लिए तारीख पर तारीख मिल रही है और मरीज ऑपरेशन के लिए दूसरे अस्पतालों में पलायन कर रहे हैं. ऑपरेशन हो भी तो कैसे हो क्योंकि मरीजों को बेहोश करने वाली मशीन पिछले 6 माह से खराब पड़ी है.

यहां जो भी मरीज आते हैं उन्हें भर्ती तो कर लिया जाता है लेकिन 3 से 4 दिनों बाद यह कहकर हाथ खड़ा कर दिया जाता है कि ऑपरेशन सम्भव नहीं है क्योंकि बेहोश करना मुश्किल है. यहां हर दिन कम से कम 7 से 8  मरीजों को ऑपरेशन के लिए नई तारीख दी जा रही है. डॉक्टरों की मानें तो मशीन की वजह से अब तक 100 से अधिक ऑपरेशन टाले जा चुके हैं जिसमें ज्यादातर मरीज पीएमसीएच तो प्राइवेट अस्पताल मूव कर रहे हैं. दूसरी तरफ  ENT यानि नाक, कान, गला विभाग में भी मरीजों की संख्या कम नहीं है लेकिन ईएनटी में भी 3 मशीन खराब पड़ी है.

इसमें ऐसे मरीज भी हैं जिन्हें ओपीडी से सर्जरी के लिए भेजा जाता है लेकिन सर्जरी में मरीजों को रोज नई तारीख दी जा रही है. नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के ENT विभाग में बेहोशी की मशीन खराब होने के कारण समस्या हो रही है. जूनियर डॉक्टरों की मानें ताे पिछले तीन माह से मशीन खराब पड़ी है जिससे ऑपरेशन नहीं हो रहा है. जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि हर दिन कम से कम 7 मरीजों को ऑपरेशन के लिए डेट देकर दूसरे अस्पताल के लिए रेफर किया जा रहा है. अधीक्षक की माने तो छोटे ऑपरेशन किये जा रहे हैं और मशीन ठीक करवाने का प्रयास भी जारी है लेकिन अबतक विभाग की तरफ से आदेश जारी नहीं किया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज