Assembly Banner 2021

Lockdown: मिलने लगे राहत के संकेत! बिहार में ईटों की खुली बिक्री का आदेश जारी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लागू किया गया था. इसी कारण लंबी अवधि से सभी तरह के निर्माण कार्य बंद पड़ गए थे. पर अब राज्य सरकार ने कुछ ढील देते हुए सरकारी निर्माण कार्य शुरू करने का आदेश दिया है. आदेश के बाद राज्य सरकार के कई बड़े प्रोजेक्ट का काम शुरू भी हो चुका है. इस बीच ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सरकार ने राहत दी है. दरअसल प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यों के मद्देनजर ईट की खुली बिक्री करने के संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

खान एवं भूतत्व विभाग ने जारी किया आदेश

खान एवं भूतत्व विभाग के डायरेक्टर अरुण प्रकाश ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया. इस आदेश के तहत अब  ईट भट्ठा संचालक ईटों के में निर्माण के बाद उसे खुली बाजार में बिक्री के लिए भेज सकेंगे. बता दें कि सरकार ने इसके पहले केवल ईट-भट्ठा संचालन का आदेश दिया था. इससे अधिकतर जिलों में स्थानीय प्रशासन ने ईटों की बिक्री पर रोक लगा दी थी.



जिलाधिकारियों को दिए गए स्पष्ट निर्देश
अब सरकारी आदेश में सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर स्पष्ट कर दिया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण के बचाव को सुनिश्चित करते हुए कार्य परियोजनाओं के लिए बालू, पत्थर समेत सभी लघु खनिज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं.

गृह मंत्रालय ने आदेश के हवाले से कहा गया है कि ईट निर्माता, पत्थर बंदोबस्त धारी और बालू भंडारण अनुज्ञप्ति धारी को निर्माण सामग्रियों की आपूर्ति करने की अनुमति दी गई है.

पीएम-सीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग से भी निकले राहत के संकेत

गौरतलब है कि कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की.  बैठक में लोक डाउन पर लचीली नीति के संकेत मिले हैं.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री ने अभी तक के दो लॉकडाउन के अलग-अलग स्वरूप की चर्चा करते हुए संकेत दिए कि लॉकडाउन बढ़ता है तो स्वरूप अलग होगा.

उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार अपनी नीति तैयार करें कि किस तरह लॉक खोला जाए। जहां रेड जोन है उसे ऑरेंज और मिलाए जो ऑरेंज ऑन में है उसे ग्रीन जोन में लेकर आएं.

ये भी पढ़ें


चार दिन पहले दिल्ली से पूर्णिया पहुंचा था सीमांचल का पहला कोरोना पॉजिटिव शख्स, सील किया गया रामबाग मोहल्ला




बढ़ा कोरोना संक्रमण का खतरा! अब बाहर से आनेवाले सभी लोगों को हर हाल में जाना होगा क्वारंटाइन सेंटर

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज