बिहार में पकड़ा गया घोटालों का दोषी चूहा! RJD ने की सदन में पेश करने की मांग, जानें पूरा माजरा
Patna News in Hindi

बिहार में पकड़ा गया घोटालों का दोषी चूहा! RJD ने की सदन में पेश करने की मांग, जानें पूरा माजरा
बिहार विधान परिषद के बाहर चूहे के साथ प्रदर्शन करती पूर्व सीएम राबड़ी देवी व आरजेडी के नेता

राबड़ी देवी ने बांध काटने और शराब पीने के दोषी चूहे को पकड़ने का दावा करते हुए कहा कि जिस चूहे को सरकार की पुलिस नहीं पकड़ पाई, उसको आरजेडी ने पकड़ लिया है.

  • Share this:
पटना. चूहा कितना विशेष हो सकता है, इसे अगर जानना है तो बिहार की राजनीति को समझना जरूरी है. बिहार की राजनीति में चूहों का बोलबाला रहा है. पिछले साल आई बाढ़ के दौरान बांध टूटने का कारण चूहे को माना गया. कहा गया कि चूहे ने ही बांध को काटा खाया, जिसके कारण बाढ़ (Flood) आई. बिहार में लाखों लीटर शराब (Liquor) पीने का आरोपी भी चूहा माना गया. जाहिर है चूहों ने बिहार में कई कारनामे किए हैं. आज एक बार फिर चूहा तब सुर्खियों में आ गया जब आरजेडी के नेता चूहे को पिंजड़े में बंद कर विधान परिषद (Legislative Council) के बाहर प्रदर्शन करने लगे.

चूहे के साथ परिषद के बाहर प्रदर्शन
दरअसल, आरजेडी नेताओं ने शुक्रवार को विधान परिषद के बाहर चूहे के साथ अनोखा प्रदर्शन किया. आरजेडी नेता सुबोध राय चूहे को पिजड़े में पकड़कर विधान परिषद पहुंचे. विधान परिषद के बाहर हाथ में पिंजड़े में बंद चूहे के साथ प्रदर्शन किया और दोषी चूहे को पकड़ने का दावा किया.

विधान परिषद के बाहर प्रदर्शन में पूर्व सीएम व परिषद में नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा सहित कई नेता मौजूद रहे. राबड़ी देवी ने बांध काटने और शराब पीने के दोषी चूहे को पकड़ने का दावा करते हुए कहा कि जिस चूहे को सरकार की पुलिस नहीं पकड़ पाई, उसको आरजेडी ने पकड़ लिया है. अब सरकार को चाहिए कि ऐसे दोषी चूहे पर कड़ी कार्रवाई कर सजा दी जाए.
राबड़ी देवी ने कहा कि आज तक बिहार में जितने भी बड़े घोटाले हुए सभी की फाइलें चूहे ही खा जाते हैं. अब जब दोषी चूहे को पकड़ लिया गया है, इस पर सरकार कार्रवाई करे.



परिषद के भीतर दोषी चूहे को हाजिर करने की मांग उठी
आरजेडी नेताओं में न सिर्फ सदन के बाहर, बल्कि सदन के भीतर भी चूहे के मामले को गरमाया. परिषद के भीतर उस समय अजीब सी स्थिति उत्पन्न हो गई जब आरजेडी नेता रामचंद्र पूर्वे ने परिषद के भीतर चूहे को हाजिर करने की मांग उठाई. रामचन्द्र पूर्वे ने कहा कि बहुत मुश्किल से ऐसा दोषी पकड़ में आया है, इसलिए इसे सदन में लाने की अनुमति दी जाए. परिषद के सभापति ने रामचंद्र पूर्वे को सदन की गरिमा याद दिलाते हुए बैठने का निर्देश दिया.

बीजेपी ने बताया चारा खाने वाले आज प्रदर्शन कर रहे
आरजेडी के चूहे को लेकर किए गए प्रदर्शन पर बीजेपी ने हमला करते हुए चारा घोटाले की याद दिलाई. बीजेपी नेता प्रेमरंजन पटेल ने कहा कि जिसने बिहार में चारा घोटाला किया और जिसके कारण उनके नेता जेल में बंद हैं, वो आज घोटालों पर प्रदर्शन कर रहे हैं, ये शर्मनाक है.

आरजेडी-कांग्रेस का पलटवार
बीजेपी नेता के बयान पर आरजेडी और कांग्रेस ने पलटवार किया. आरजेडी नेता सुबोध राय ने कहा कि सदन के भीतर बीजेपी नेता ने मर्यादित बयान दिया है. लालू यादव चूहा नहीं, शेर हैं. पहले सरकार चूहे को सजा दिलाए. बिहार में घोटालों पर सरकार कार्रवाई नहीं करती है.

वहीं, कांग्रेस नेता प्रेमचन्द्र मिश्रा ने कहा कि बीजेपी को ऐसा अमर्यादित बयान नहीं देना चाहिए. लालू प्रसाद गठबंधन के बड़े नेता रहे हैं. आरजेडी ने प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन किया, क्योंकि ये सही है कि बिहार में चूहों ने बड़े कारनामे किए हैं.

जेडीयू ने कही ये बात
वहीं, चूहा लेकर विधान परिषद में हुए प्रदर्शन पर जेडीयू नेता व मंत्री नीरज कुमार ने पलटवार किया है. नीरज कुमार ने कहा कि चूहा गणेशजी की सवारी है. चूहा तो भ्रष्टाचार को पकड़वाता है. भ्रष्टाचारियों को उजागर करता है. इस तरह का प्रदर्शन किसी मुद्दे को हल्का करना है.

ये भी पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज