बिहार पंचायत चुनाव 2021: 11 जनवरी तक वोटर लिस्ट में शामिल करा सकते हैं नाम

बिहार में अगले कुछ महीनों में होने हैं पंचायत के चुनाव. (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार में अगले कुछ महीनों में होने हैं पंचायत के चुनाव. (सांकेतिक तस्वीर)

Bihar Panchayat Chunav: बिहार में अगले कुछ महीनों में पंचायत चुनाव होना है. इसके लिए राज्यभर में मतदाता सूची संशोधन का काम तेजी से किया जा रहा है. पटना जिले में भी चुनाव के लिए मतदान केंद्रों को मजबूत किए जाने का काम शुरू.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 12:11 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में अगले कुछ महीनों में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) होने वाले हैं. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. पंचायत चुनाव में मतदाताओं के नाम जोड़ने या हटाने के लिए वोटर लिस्ट में संशोधन का काम भी चल रहा है. इसी क्रम में पटना जिले के मतदाताओं की सूची और मतदान केंद्रों को सुदृढ़ करने का काम भी शुरू कर दिया गया है. पटना जिले में 47 लाख मतदाता हैं, जो आगामी पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. आयोग के मुताबिक मतदाता सूची में वोटरों के नाम जोड़ने और हटाने का काम 11 जनवरी तक चलेगा.

पटना में पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि वोटर लिस्ट में इस बार कुछ मतदाताओं के नाम बढ़ सकते हैं. अधिकारियों ने कहा कि पटना में पंचायत चुनाव के लिए 4500 से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. जिले के जो मतदाता इस सूची में अपना नाम जोड़ना या हटाना चाहते हैं, वे 11 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पटना जिले के पंचायत राज पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत चुनाव के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने सुझाव मांगे थे, वह भेज दिए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों के बीएलओ को वोटर लिस्ट में गलतियां सुधारने का निर्देश दे दिया गया है.

जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने कहा कि पटना जिले में 9 चरणों में चुनाव कराने का सुझाव दिया गया है. हालांकि अगर इस चुनाव में अगर ईवीएम का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह चरण कम हो सकते हैं. एक ही दिन में भी चुनाव कराया जा सकता है. बैलेट पेपर से चुनाव कराने की स्थिति में 9 चरणों के सुझाव दिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज