Home /News /bihar /

Bihar Panchayat Chunav: अगस्त से नवंबर के बीच हो सकते हैं पंचायत चुनाव, वोटर लिस्ट से हटाए जाएंगे इनके नाम

Bihar Panchayat Chunav: अगस्त से नवंबर के बीच हो सकते हैं पंचायत चुनाव, वोटर लिस्ट से हटाए जाएंगे इनके नाम

बिहार पंचायत चुनाव अगस्त- नवंबर के बीच हो सकते हैं.

बिहार पंचायत चुनाव अगस्त- नवंबर के बीच हो सकते हैं.

Bihar Panchayat Chunav: निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि पंचायत चुनाव में विलंब के बीच कई पंचायत राज्य के विभिन्न नवगठित नगर निकायों में शामिल कर लिए गए.

    पटना. कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते ही बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. राज्य निर्वाचन आयोग से मिली गैर आधिकारिक जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव की प्रक्रिया 3 अगस्त से 3 नवंबर तक हो सकती है. जानकारी यह भी मिल रही है कि 10 फेज में चुनाव करवाए जा सकते हैं. पहले चरण का मतदान 27 अगस्त को होने की संभावना है.

    चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, बिहार के सभी जिलों से मंगवाई गई रिपोर्ट की विस्तृत समीक्षा के बाद चुनाव के कार्यक्रम तय किए जाएंगे. इसके बाद उसे राज्य सरकार की सहमति के लिए भेजा जाएगा. इस बीच बड़ी खबर यह है कि बिहार में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को लेकर नगर निकाय बन चुके पंचायतों के मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची को अद्यतन करने का निर्देश दिया है.

    निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि पंचायत चुनाव में विलंब के बीच कई पंचायत राज्य के विभिन्न नवगठित नगर निकायों में शामिल कर लिए गए. ऐसे में उन नगर निकायों के तहत आने वाले पंचायतों के सभी मतदाताओं के नाम पूर्व में तैयार किए गए मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे. बता दें कि राज्य के 309 पंचायतों का अस्तित्व नए नगर निकायों के गठन के बाद से समाप्त हो चुका है. इन सभी पंचायतों के वोटरों के नाम मतदाता सूची से हटाए जाएंगे.

    ईवीएम के लिए एप
    बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 25 जुलाई तक सभी जिलों में पंच व सरपंच के पदों के चुनाव को लेकर बैलट बॉक्सों की मरम्मत कराने का लक्ष्य है. गौरतलब है कि पंच व सरपंच के पदों के लिए बैलट बॉक्स के माध्यम से चुनाव कराए जाने का निर्णय लिया था. इसके बाद आयोग ने बैलट बॉक्स की मरम्मत कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं, आयोग के सूत्रों के अनुसार दूसरे राज्यों से ईवीएम मनाने की ऑनलाइन से निगरानी की जाएगी. इसके लिए एक ऐप विकसित किया गया है.

    Tags: Bihar News, Bihar panchayat elections

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर