• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Panchayat Chunaw: इन चार जिलों में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, ओवरऑल वोटिंग में यह जिला रहा टॉप

Bihar Panchayat Chunaw: इन चार जिलों में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, ओवरऑल वोटिंग में यह जिला रहा टॉप

बिहार पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में 60 प्रतिशत वोटिंग हुई.

बिहार पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में 60 प्रतिशत वोटिंग हुई.

Bihar Panchayat Election 1st Phase: बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और 4 जिलों में मतदान करने में पुरुषों से भी आगे रहीं. कैमूर, मुंगेर, नवादा, जमुई जिले में महिलाओं ने रिकॉर्ड वोटिंग किया और पुरुषों को पीछे छोड़ दिया.

  • Share this:

पटना. बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान में 60% मतदान हुआ. पहले चरण के हुए मतदान हल्की छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से हुआ. पहले चरण के हुए मतदान में रोहतास में सबसे ज्यादा 62. 50% वोटिंग हुई जबकि सबसे कम जहानाबाद में सिर्प 56.69 प्रतिशत ही वोटिंग हुई. पहले चरण के मतदान में सबसे खास महिलाओं का जोश रहा. महिलाओं ने चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और खूब मतदान किया।पहले चरण में 10 जिलो के 12 प्रखंडों के 151 पंचायतों में चुनाव था.

पहले चरण में 4646 पदों के लिए 15078 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया. पहले चरण के मतदान के बाद राज्य निर्वाचन पदाधिकारी दीपक प्रसाद ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से समाप्त हुआ कही अप्रिय घटना नहीं हुई.  पंचायत चुनाव के पहले चरण में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और 4 जिलों में मतदान करने में  पुरुषों से भी आगे रहीं. कैमूर, मुंगेर, नवादा, जमुई जिले में महिलाओं ने रिकॉर्ड वोटिंग किया और पुरुषों को पीछे छोड़ दिया.

औरंगाबाद में बूथ कब्जाने की कोशिश
पंचायत चुनाव के पहले चरण में हालांकि सभी जिले में शांतिपूर्ण मतदान हुआ पर औरंगाबाद और मुंगेर में छिटपुट घटनाएं हुईं. औरंगाबाद के नवगढ़ पंचायत में बूथ कब्जा करने की कोशिश की गई. नवगढ़ में मुखिया प्रत्याशी के पति और समर्थकों द्वारा बूथ पर कब्जा करने की कोशिश की गई पर तैनात फोर्स ने मोर्चा संभालते हुए 6 राउंड फायरिंग की जिसके बाद मामला शांत हुआ. दूसरी तरफ मुंगेर के तारापुर में पुलिस की गाड़ी पर पथराव किया गया.

जानिए कहां कितना प्रतिशत हुआ मतदान
पहले चरण के मतदान में लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुआ. सबसे ज्यादा वोटिंग रोहतास में 62.50 प्रतिशत, औरंगबाद 62 प्रतिशत, कैमूर 60.04, गया 60.50, नवादा 57.75, जमुई 61.50, मुंगेर 57.50 फीसदी, बांका 61 फीसदी, अरवल 59 फीसदी और सबसे कम जहानाबाद में 56.69 प्रतिशत वोटिंग रही.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज