• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Panchayat Chunav: 15 अगस्त के बाद होगा पंचायत चुनाव का ऐलान! बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के लिए यह है प्लान

Bihar Panchayat Chunav: 15 अगस्त के बाद होगा पंचायत चुनाव का ऐलान! बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के लिए यह है प्लान

निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को निर्देश भेजा  (सांकेतिक फोटो)

निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को निर्देश भेजा (सांकेतिक फोटो)

Bihar News: राज्‍य निर्वाचन आयोग ने जिलों से मतदान का शिड्यूल मंगाने के बाद उसे स्‍वीकृत करना भी शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सबसे अंतिम चरण में पंचायत चुनाव होंगे, जबकि गैर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से पंचायत चुनाव की शुरुआत होगी.

  • Share this:

    पटना. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के नए निर्देश के अनुसार प्रदेश में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) को लेकर ईवीएम में प्रयोग किए जाने वाले बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर करायी जाएगी. आयोग के मुताबिक मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चार पदों पर चुनाव एम-2 ईवीएम के माध्यम से कराया जाना है. साथ ही चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होने के 48 घंटे के अंदर बैलेट पेपर की छपाई सुनिश्चित करने और पहले से ही प्रिंटिंग प्रेस को नियमानुसार चिन्हित करने का निर्देश दिया है. इस बीच सूत्रों से खबर है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव के तारीखों की घोषणा 15 अगस्‍त के बाद हो सकती है.

    जानकारी के अनुसार, राज्‍य निर्वाचन आयोग ने जिलों से मतदान का शिड्यूल मंगाने के बाद उसे स्‍वीकृत करना भी शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सबसे अंतिम चरण में पंचायत चुनाव होंगे, जबकि गैर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से पंचायत चुनाव की शुरुआत होगी. लगभग ऐसी ही व्‍यवस्‍था बिहार के सभी जिलों में होगी. राज्य निर्वाचन आयोग से चरणवार चुनाव कराए जाने की स्वीकृति के बाद जिले में प्रखंड, अनुमंडल और जिला मुख्यालय स्तर पर तैयारी तेज कर दी गई है.

    बता दें कि हाल में ही राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे पंचायत चुनाव संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर लें. निर्वाचन आयुक्त ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन जिलों में आरक्षण को लेकर अभी तक अंतिम रूप से त्रुटि दूर नहीं की गयी है उसको एक सप्ताह के अंदर दूर कर लें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज